मिथिला विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों की एनएसएस इकाइयों द्वारा 17 से सितंबर से मनाया जाएगा स्वच्छता पखवाड़ा

भारत पोर्टल पर स्वयंसेवकों के पंजीयन हेतु बिहार- झारखंड के एनएसएस पदाधिकारियों का ऑनलाइन प्रशिक्षण संपन्न

 

‘सेवा से सीखे’ कार्यक्रम के तहत 17 सितंबर से चयनित अस्पतालों में 30 दिनों तक स्वैच्छिक इंटर्नशिप करने का है सुअवसर- डॉ चौरसिया

दरभंगा (नंदू ठाकुर):_भारत सरकार, युवा कार्यक्रम खेल मंत्रालय के एनएसएस निदेशालय, पटना के पत्र के आलोक में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के कॉलेजों की एनएसएस इकाइयों में ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के अंतर्गत आगामी 17 सितंबर से 01 अक्टूबर, 2024 तक “स्वच्छता ही सेवा अभियान” तथा 2 अक्टूबर, 2024 को ‘स्वच्छ भारत दिवस’ कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रमों के प्रतिवेदन, पेपर्स कटिंग तथा फोटोग्राफ्स विश्वविद्यालय कार्यक्रम समन्वयक तथा एनएसएस क्षेत्रीय केन्द्र, पटना को भेजना तथा कार्यक्रम के चार-पांच एक्शन फोटोस को माय भारत पोर्टल पर अपलोड करना अनिवार्य है।

राष्ट्रीय सेवा योजना के विश्वविद्यालय समन्वयक डा आर एन चौरसिया ने बताया कि ‘स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता’ थीम पर उक्त स्वच्छता अभियान बेगूसराय, समस्तीपुर, मधुबनी तथा दरभंगा जिलों में एनएसएस द्वारा स्वच्छता में आमलोगों की भागीदारी के तहत उनके बीच ही अभियान चलाकर स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया जाएगा। श्रमदान के द्वारा संपूर्ण स्वच्छता अभियान का आयोजन होगा, जबकि जागरूकता के उद्देश्य से इकाइयों में भाषण, निबंध, क्विज तथा पेंटिंग्स आदि प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कार्यक्रम पदाधिकारी को निर्देशित किया कि वे कॉलेज परिसर तथा गोद लिए गए गांव या मुहल्ला में ही विशेष रूप से स्वच्छता अभियान चलाएं तथा इसमें स्वयंसेवकों के साथ ही आम लोगों को भी सहभागी बनाएं। उन्होंने अभियान के उद्देश्य को बताते हुए कहा कि स्वच्छता ही सेवा- 2024 में शौचालय आच्छादन, व्यवहार परिवर्तन, घरेलू कचरे का पृथक्करण, अवशिष्ट प्रसंस्करण आदि द्वारा स्वच्छ एवं स्वस्थ समाज का निर्माण करना है।

कार्यक्रम की सफलता के उद्देश्य से एनएसएस मुख्यालय, नई दिल्ली द्वारा बिहार एवं झारखंड के सभी विश्वविद्यालयों के कार्यक्रम समन्वयकों एवं कार्यक्रम पदाधिकारियों को ऑनलाइन प्रशिक्षण दी गई, जिसमें डॉ प्रियदर्शनी देव तथा नीरज यादव ने प्रशिक्षक के रूप में माय भारत पोर्टल पर इवेंट बनाने, इवेंट को पब्लिस करने तथा युवाओं के पंजीकरण आदि की विस्तृत जानकारी दी। वहीं एनएसएस क्षेत्रीय निदेशालय, पटना के युवा सहायता दीपक मंडन ने तकनीकी बातों की जानकारी देते हुए पूछे गए सभी प्रश्नों के समुचित उत्तर दिये।

उन्होंने बताया कि माय भारत पोर्टल पर युवा अपने मोबाइल नंबर या ईमेल से पहले अपना पंजीयन करेंगे, ओटीपी आने के बाद एक सरल फॉर्म भर देंगे और जुड़ने के तुरंत बाद ही एक प्रमाण पत्र भी उन्हें मिल जाएगा।

उन्होंने बताया कि एनएसएस स्वयंसेवक “सेवा से सीखे” कार्यक्रम के अंतर्गत 17 सितंबर, 2024 से इंटर्नशिप करने का अवसर प्रदान किया जा रहा है। राज्य के प्रत्येक जिला के चयनित अस्पतालों में युवा 30 दिनों तक स्वैच्छिक सेवा दे सकते हैं, जिसके लिए माय भारत पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना अनिवार्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *