एक दिवसीय लाइव एंडोस्कोपी हिस्टोरोस्कॉपी लेप्रोस्कोपी वर्कशॉप का आयोजन

 

 

दरभंगा (ब्यूरो):_दरभंगा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग में दरभंगा आवेस्टेटिकल एवं गाइनेकोलॉजिकल सोसायटी एवं पटना के वूमेनस हॉस्पिटल एंड फर्टिलिटी रिसर्च सेंटर के संयुक्त तत्वधान में एक दिवसीय लाइव एंडोस्कोपी हिस्टोरोस्कॉपी लेप्रोस्कोपी वर्कशॉप का आयोजन किया गया जिसमें पीजीआई चंडीगढ़ से प्रशिक्षित डॉक्टर संजीव कुमार ने दरभंगा के स्त्री रोग विशेषज्ञों के समक्ष आठ मरीजों पर सर्जरी का प्रदर्शन किया। प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की विभागाध्यक्ष डॉक्टर पूजा महासेठ इस वर्कशॉप की आयोजन अध्यक्ष और डॉक्टर राजश्री पूर्वे आयोजन सचिव थी।
गायनी लेक्चर थिएटर में अपने स्वागत भाषण में डॉक्टर पूजा महासेठ ने कहा कि आज का यह आयोजन हमें मिनिमल इनवेसिव सर्जरी सीखने का मौका दे रहा है। यह एक इंटरएक्टिव सेशन है जिसमें गायनी लेक्चर थिएटर में बैठकर आपरेशन थियेटर में चलने वाले सर्जरी को स्क्रीन पर देख कर विशेषज्ञ डॉक्टर संजीव कुमार से इंटरेक्ट करने का और सीखने का अवसर रहेगा। डॉ डॉ संजीव कुमार दक्ष लेप्रोस्कोपिक सर्जन है जो स्त्रियों के बांझपन को दूर करने की सर्जरी के मामले में महारत हासिल किए हुए हैं।
डॉ संजीव कुमार ने अपने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन में बताया कि एंडोस्कोपी लेप्रोस्कोपी एक ऐसी सर्जरी है जिसमें मरीज को बहुत कम कष्ट होता है और कई बार रक्त की कमी के कारण जब ऑपरेशन मुश्किल होता है बिना खून चढ़ाए आसानी से रोग से निजात दिला देता है। स्त्रियों के गर्भाशय और फैलोपियन ट्यूब की बहुत सारी बीमारियों को यह बिना बाहरी दाग के और बहुत कम काट छांट द्वारा रोग से निजात दिलाता है।
आज के वर्कशाप के दौरान डॉक्टर सुशील कुमार और उनकी टीम ने बेहतर एनेस्थीसिया का प्रदर्शन किया और 8 मरीज के दुर्गम रोगों का डॉक्टर संजीव कुमार ने ऑपरेशन कर स्त्री रोग विशेषज्ञों को इस तरह की सर्जरी के लिए प्रेरित किया।
उद्घाटन सत्र एवं लाइफ सर्जरी के दौरान प्रसूति एवं स्त्री विभाग के पी जी छात्रों एवं फैकेल्टी के साथ एनेस्थीसिया के विभागाध्यक्ष डॉ हरी दामोदर सिंह, वरीय स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ भरत प्रसाद एवं डॉक्टर ओम प्रकाश, डॉक्टर वसुधा रानी, डॉक्टर उषा झा, डॉ रेनू झा इत्यादि उपस्थित थे।
वर्कशॉप के उपरांत भाग लेने वाले प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *