14 सितंबर से स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत

बेतिया, पश्चिमी चंपारण (ब्यूरो रिपोर्ट) : स्वच्छ भारत मिशन, ग्रामीण विकास विभाग और लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तत्वाधान में पखवाड़ा भर जिले में चलेगा स्वच्छता से जुड़ा कार्यक्रम। 14 सितंबर से शुरू होकर कार्यक्रम एक अक्टूबर तक चलेगा। दो अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित किया जाएगा।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत कई तरह की इवेंट होगी जिस में स्वच्छता महोत्सव, शाम को सामुदायिक सभा, स्वच्छता शपथ, “स्वच्छता के लिए एक दीया” अभियान और अन्य गतिविधियां शामिल हैं। इस का उद्देश्य विभिन्न गतिविधियों और अभियानों के माध्यम से स्वच्छता और सांस्कृतिक समृद्धि को बढ़ावा देना है।

“स्वच्छता ही सेवा (एसएचएस) 2024” अभियान तीन प्राथमिक स्तंभों पर केंद्रित है:

स्वच्छता की भागीदारी: मैराथन, स्वच्छता संवाद, ग्राम सभा और साइक्लोथॉन जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से जन भागीदारी, वकालत और जन जागरूकता पर जोर।

सम्पूर्ण स्वच्छता: जिसमें सफाई कर्मचारियों के साथ आम लोगों के सहयोग से बड़े पैमाने पर सफाई अभियान होना हैं।

स्वच्छता लक्षित इकाई: ब्लैक स्पॉट की मैपिंग, नागरिक भागीदारी के माध्यम से उन्हें साफ करना, प्रगति को चेक करना।

मुख्य गतिविधियाँ:
श्रमदान के माध्यम से स्वच्छता अभियान।
जन प्रतिनिधियों, स्कूली बच्चों और स्वयंसेवकों के साथ स्वच्छता पद यात्रा (2-3 किमी)।
सांस्कृतिक कार्यक्रम स्वच्छता चैंपियन को सम्मानित करना।
स्कूलों में स्वच्छता से जुड़ी उपलब्धियों पर गांधीजी के विचारों पर चर्चा करते हुए स्वच्छता संवाद की सुविधा प्रदान करना।

अतिरिक्त आकर्षण:
सांस्कृतिक कार्यक्रम: स्वच्छ भारत मिशन के 10 वर्ष पूरे होने का जश्न, जिसमें स्थानीय विरासत को प्रदर्शित करने के लिए “बिहार हमारा गौरव” जैसे विशिष्ट उत्सव शामिल हैं।

सेलिब्रिटी की भागीदारी: सार्वजनिक हस्तियों और प्रभावशाली लोगों द्वारा वीडियो संदेशों और सोशल मीडिया आउटरीच के माध्यम से प्रचार।

बड़े पैमाने पर कार्यक्रम: स्वच्छता उत्सव और अपशिष्ट प्रबंधन से संबंधित कला प्रतिष्ठान।

सफाई मित्र के लिए सामाजिक कल्याण: आयुष्मान भारत, पीएमएवाई और उज्ज्वला योजना जैसी स्वास्थ्य और सामाजिक योजनाओं से जुड़ाव।

स्वच्छता ही सेवा 2024 सरकार द्वारा चलाया गया एक प्रमुख स्वच्छता अभियान है, जो स्वच्छ भारत मिशन के तहत आता है। इसका उद्देश्य स्वच्छता और साफ-सफाई के महत्व को बढ़ावा देना है और समाज के हर वर्ग को इस आंदोलन में शामिल करना है। यह अभियान विशेष रूप से लोगों को स्वच्छता से जुड़े कार्यों में सहभागिता के लिए प्रेरित करता है,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *