अखिल भारतीय सम्पर्क प्रमुख ने किया प्रशिक्षित

आवासीय क्षेत्रीय संस्कृत प्रशिक्षण वर्ग चौथे दिन भी जारी

 

15 को शहर में निकलेगी संस्कृत शोभायात्रा 

 

दरभंगा:_संस्कृत विश्वविद्यालय एवं संस्कृत भारती के संयुक्त तत्वावधान में जारी आवासीय क्षेत्रीय संस्कृत प्रशिक्षण वर्ग के चौथे दिन रविवार को सरल संस्कृत विषय पर विभिन्न उदाहरण प्रस्तुत कर संस्कृत भारती के अखिल भारतीय सम्पर्क प्रमुख श्रीशदेव पुजारी ने विस्तार से छात्रों को प्रशिक्षित किया। उन्होंने कहा कि आप सभी प्रशिक्षित होकर दूसरे को भी प्रशिक्षित करेंगे। तभी इस प्रशिक्षण की असली महत्ता होगी। वहीं, विश्वविद्यालय के नए परीक्षा भवन में आज भी पुस्तक प्रदर्शनी में भीड़ जुट रही।

इसी बीच वर्ग के आयोजको में सर्वसम्मति बनी कि संस्कृत के प्रचार व प्रसार के लिए 15 जून को शहर में संस्कृत शोभायात्रा निकाली जाएगी। इसका मुख्य उद्देश्य है कि संस्कृत से समाज के अन्य लोग भी जुड़े और इसका फैलाव हो।

 

सांस्कृतिक मूल्यों पर ज्यादा फोकस

 

उक्त जानकारी देते हुए पीआरओ निशिकांत ने बताया कि बिहार एवं झारखंड के करीब दो दर्जन से अधिक प्रशिक्षक 126 प्रतिभागियों को न सिर्फ प्रशिक्षण दे रहे हैं बल्कि उनमे सांस्कृतिक मूल्यों का कैसे विकास हो, इस पर भी फोकस रहता है। बौद्धिक क्षमता की प्रगति पर भी ध्यान दिया जा रहा है। मालूम हो कि प्रतिदिन संध्या 06 से 07 बजे तक संस्कृत में क्रीड़ा भाषा सिखाई जाती है। वही, रोज

07 से 08 बजे रात्रि तक बौद्धिक सत्र चलता है।

भोजन बाद रात्रि 09 से 10 बजे छात्रों को प्रतिभा प्रदर्शन कराया जाता है। इसमें संस्कृत गीत, अभिनय, नाटक, हास्य -व्यंग काव्य का मंचन होता है ।

रविवार को कुलपति प्रो0 लक्ष्मी निवास पांडेय ने प्रशिक्षण वर्ग का किया औचक निरीक्षण किया तथा चल रहे प्रशिक्षण में आवश्यक सुधार के भी दिशा-निर्देश दिए। बता दें कि डॉ.रामसेवक झा के संयोजन में आयोजित प्रशिक्षण वर्ग में मुख्य प्रशिक्षक डॉ.चन्द्र माधव सिंह, प्रांत मंत्री डॉ.रमेश कुमार झा, सह प्रांत मंत्री डॉ.अभिषेक द्विवेदी,संगठन मंत्री श्रवण कुमार, विभाग संयोजक डॉ.त्रिलोक झा, जिला संयोजक डॉ.अभय कुमार, कार्यालय प्रमुख डॉ.छविलाल , गोपाल कृष्ण, डॉ.वीर सनातन पूर्णेन्दु, डॉ.शशिकांत तिवारी, डॉ.सुधीर कुमार, गीता कुमारी, मनोज कुमार मनोयोग से प्रतिदिन प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण दे रहे हैं।

इधर, वर्षों बाद दरभंगा में आयोजित इस प्रशिक्षण वर्ग की सभी प्रशंसा कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *