डीईओ एवं एसएसपी ने लोकसभा आम निर्वाचन को लेकर डिस्पैच सेंटर का किया निरीक्षण एवं दिए कई आवश्यक निर्देश

 

दरभंगा (ब्यूरो रिपोर्ट):  जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी, श्री राजीव रौशन व वरीय पुलिस अधीक्षक श्री जगुनाथ रेड्डी जला रेड्डी द्वारा संयुक्त रूप से लोकसभा आम निर्वाचन 2024 को लेकर 14-दरभंगा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए प्रतिनियुक्त सेक्टर पदाधिकारी को कई आवश्यक निर्देश दिए।

आज बाजार समिति ,मखाना अनुसंधान केंद्र ,कामेश्वर सिंह संस्कृत विश्वविद्यालय , महिला आईटीआई रामनगर आदि डिस्पैच सेंट्रो का संयुक्त रूप से निरीक्षण कियें एवं उपस्थित मतदान कर्मियों और अधिकारियों को दिए कई आवश्यक निर्देश।

उन्होंने सभी सेक्टर पदाधिकारी एवं कर्मी को संबोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र के महा त्योहार में शतप्रतिशत होना चाहिए, सब लोग जिसका हक है,वे मतदान करें,, कोई एक आदमी दो-दो बार मतदान न करें,किसी के बदले दूसरा आदमी मतदान न करें, इन सभी बिंदुओं पर सभी सेक्टर पदाधिकारी सभी कर्मी को ध्यान देने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि मतदाताओं को मतदान में सुविधा के लिए मतदाता पर्ची दिया गया है लेकिन यदि कोई मतदाता पर्ची नहीं लेकर भी आता है तो,उसे बाहर नहीं करेंगे, सहायक बीएलओ के पास उसका सीरियल नंबर अल्फाबेटिकल रखा रहता है उसे मिलान कर लें या मतदाता के द्वारा मतदाता एप्प माध्यम से भी क्रमांक पता करके आता है तो मिलान कर लें और 12 वैकल्पिक दस्तावेज से किन्ही एक दस्तावेज से वे वोट कर सकते है।

उन्होंने कहा कि आप अपना ध्यान रखें सभी मतदान केन्द्रों पर न्यूनतम आधारभूत सुविधा उपलब्ध कराई गई है, सभी जगह मटका की व्यवस्था कराई गई है।

बुजुर्ग मतदाता एवं गर्भवती महिलाओं को मतदान प्रक्रिया में प्राथमिकता दी जाएगी । यदि वृद्ध एवं दिव्यांग मतदाताओं को व्हीलचेयर की आवश्यकता होती है तो उपलब्ध करा दें। सभी मतदान केन्द्रों पर दो-दो व्हीलचेयर कुर्सी उपलब्ध करा दी गई है।
उन्होंने कहा कि मॉक पोल के दौरान ईवीएम का जो भी भाग खराब होगा सिर्फ उसी को चेंज करना है,पूरा सेट नहीं बदलना है और उस पर डिफेक्ट का सील लगा देना है तथा जिस डिब्बे से जो मशीन निकाला गया है उसी डिब्बे में पुनः रखना है, नहीं तो संग्रहण के दौरान दिक्कत होगी, मॉक पोल के बाद डाटा डिलीट कर देना है। ईवीएम मशीन के संचालन की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया गया।

उन्होंने कहा कि वास्तविक मतदान के लिए समय से पहले तैयार कर ले, यह सब लोगों को ध्यान रखने की जरूरत है।
सभी मतदान केन्द्रों पर मेडिकल किट्स उपलब्ध करा दिया जाएगा, यदि किसी मतदाता को भी जरूरत पड़ेगी तो उसके लिए एक अलग से हेल्प डेस्क की व्यवस्था रहेगी।

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग का कोई गाइडलाइन नहीं है कि आप लोग मीडिया को बयान देने के लिए प्राधिकृत हैं, इसलिए आप लोग को कोई बयान नहीं देना है।

वरीय पुलिस अधीक्षक ने संबोधित करते हुए कहा कि सामग्री प्राप्त करने के बाद कहीं रुकना नहीं है,सभी लोग बूथ पर ही जाएं।
किसी के लालच में नहीं आना है यदि शिकायत मिलेगी तो सुसंगत धारा के तहत कार्रवाई की जाएगी, ।मतदान केंद्र के 100 मी के क्षेत्र में धारा 144 लागू रहेगा, । सभी मतदान केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस वालों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि सभी पदाधिकारी, सभी मतदान कर्मी परिस्थितियों के अनुरूप अपने कार्य एवं दायित्व के प्रति सक्रिय सजग एवं सचेष्ट रहकर दिए गए निर्देशों का अनुपालन दृढ़ता पूर्वक करते हुए स्वच्छ एवं निष्पक्ष, शांतिपूर्ण मतदान कराएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *