सागर पोखरा में मर रही मछलियों के लिए जवाब देय कौन : अभिषेक कुमार

 

कार्रवाई के नाम पर विभाग है क्यों मौन, 

पूर्व में पत्राचार के बाद बंद नाला को किसने खुलवाया, 

 

बेतिया, पश्चिमी चंपारण (ब्रजभूषण कुमार) : सदर अंचल अन्तर्गत सागर पोखरा में शहर के नाला द्वारा शहर का गंदा पानी आने के कारण पाली गई मछली मर जाने के संबंध में एवं आपके विभाग में इस संबंध में बार-बार समिति एवं अन्य विभाग द्वारा लिखित सूचना देने पर भी अब तक कोई करवाई नहीं की गई ।

उक्त बातें अभिषेक कुमार, मंत्री प्रखंड सदर ने विभाग के वरिय पदाधिकारी को ज्ञापन सौपा, सौंप गए ज्ञापन में कहा है कि सागर पोखरा तालाब में भारी मात्रा में नाले का पानी नगर निगम द्वारा वार्ड नं0-18, 20, 23 का नाले का गंदा पानी गिराया जा रहा है। इसकी सूचना काफी पहले से आपके विभाग में बार-बार दिया जा रहा है लेकिन आपके द्वारा इस पर अब तक कोई कारवाई नहीं किया गया है। नाले का पानी आने से काफी मछलियों का नुकसान हो रहा है। आपके विभाग में जिला पदाधिकारी द्वारा भी लिखित पत्र भेजा गया था जिसका पत्रांक संख्या-1789 दिनांक 12-7-2023 है। इस पत्र पर भी आपके द्वारा कोई कारवाई नहीं किया गया। जिला मत्स्य पदाधिकारी द्वारा भी आपके विभाग को पत्र लिखा गया जिसका पत्रांक संख्या-157 दिनांक 31-1-2023 है। लेकिन इस पर भी कोई कारवाई नहीं किया गया। नगर विकास एवं आवास विभाग बिहार सरकार पटना द्वारा भी लिखित पत्र आपके विभाग को भेजा गया जिसका पत्रांक संख्या-2688 दिनांक 21-5-2023 है। इस पर भी कोई कारवाई नहीं किया गया।

आखिर ऐसा क्यों किया जा रहा है? सागर पोखरा को आखिर क्यों जान बूझकर नाले का गटर बनाया जा रहा है।आगे उन्होंने कहा है कि अभी तक इस पर कारवाई क्यों नहीं हुई। कार्यालय नगर निगम बेतिया का कार्यालय आदेश पत्रांक-473 दिनांक 11-3-2023 में लिखित आदेश कर नाले का रास्ता को बंद कर दिया गया था जिसमें नाले का पानी का मुख मोड़ दिया गया और वह दूसरे रास्ते से पानी का निकासी शुरू हो गया था और आपके द्वारा स्पष्ट शब्दों में लिखा गया है कि वार्ड नं0-18, 20 एवं 23 के नाले का पानी सागर पोखरा में आपके द्वारा गिराया जा रहा है और इसी पत्र के आदेश से सागर पोखरा में नाले का पानी आना बंद हो गया था, लेकिन फिर क्यों और किसके आदेश से इसको फिर से खोला गया है, ऐसा क्यों और किसको क्षति पहुँचाने के लिए किया जा रहा है।

अब तक इस नाले के कारण सागर पोखरा में लाखों रूपयों के मछलियों की क्षति हो चुकी है। कि आप आपके स्तर से इसकी जाँच कराकर यथाशीघ्र करवाई करने की कृपा प्रदान करें ताकि जो भी बची-कुची मछलियों हैं इस पानी के प्रकोप से नहीं मरें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *