पेंशन, जन्म-मृत्यु के लिए लंबित मामलों को एक सप्ताह के अंदर कराएं निष्पादित : __जिलाधिकारी।

विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में नहीं बर्दाश्त की जाएगी कोताही, संबंधित के विरूद्ध होगी कार्रवाई।

 

जिलाधिकारी ने रामनगर प्रखंड एवं अंचल कार्यालय का किया औचक निरीक्षण।

कैशबुक अपडेट रखने सहित साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था, बाउंड्री वाल की मरम्मती एवं रंगाई-पुताई आदि कार्य कराने का निर्देश।

 

बेतिया, पश्चिमी चंपारण, बिहार(ब्रजभूषण कुमार):__जिलाधिकारी, दिनेश कुमार राय ने आज रामनगर प्रखंड एवं अंचल कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। साथ ही क्रियान्वित विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं के कार्य प्रगति की समीक्षा भी की।

 

जिलाधिकारी द्वारा अंचल कार्यालय के निरीक्षण के दौरान दाखिल-खारिज़, बंदोबस्ती इत्यादि की जानकारी ली गयी। आरटीपीएस काउंटर का निरीक्षण किया गया। पेंशन, जन्म-मृत्यु के लिए लंबित मामलों की जानकारी ली गयी तथा एक सप्ताह में सभी का निष्पादन करने का निर्देश दिया गया।

 

उन्होंने कहा कि विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। कोताही बरतने वाले अधिकारियों एवं कर्मियों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध विधिसम्मत कार्रवाई की जायेगी।

 

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रखंड एवं अंचल के कार्यों को ससमय निष्पादित करने की दिशा में कारगर कार्रवाई की जाय। कार्यों के निष्पादन हेतु कार्यालय आने वाले आम जनता के साथ अच्छा व्यवहार किया जाय। आमजनों को बेवजह परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े, इसका विशेष ध्यान रखा जाय। आमजन एवं स्टूडेंट की समस्याओं का त्वरित गति से नियमानुकूल निष्पादन किया जाय। जिलाधिकारी ने अधिकारियों एवं कर्मियों को निर्देश दिया कि बैकडेटिंग करके कार्यों का निष्पादन नहीं करें। इस पर सचेत रहने की आवश्यकता है।

 

उन्होंने निर्देश दिया कि निर्वाचन कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देना है। निर्वाचन से संबंधित सभी प्रतिवेदन समय पर भेजना सुनिश्चित किया जाय। कैश बुक को प्रतिदिन अद्यतन किया जाय, कैशबुक अपडेट रखना चाहिए। इसके साथ ही अन्य पंजियों, अभिलेखों को अपडेट रखा जाय। उन्होंने निर्देश दिया कि कार्यालय में साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था सहित बाउंड्री वाल की मरम्मती एवं रंगाई पुताई कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।

 

जिलाधिकारी द्वारा डीसीएलआर, बगहा को निर्देश दिया गया कि एक सप्ताह के बाद बगहा अनुमंडल के सभी अंचलों का अच्छे से निरीक्षण करेंगी। प्रखंड विकास पदाधिकारी, रामनगर को निर्देश दिया गया कि प्रखंड में क्रियान्वित सभी योजनाओं को ठीक से देखे। योजनाओं का क्रियान्वयन बेहतर तरीके से होना चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि मैं टीम बनाकर योजनाओं का औचक निरीक्षण करूँगा और कराऊँगा भी।

 

इस अवसर पर एसडीएम, बगहा, डॉ0 अनुपमा सिंह, भूमि सुधार उप समाहर्ता, बगहा, अंजेलिका कृति, विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला गोपनीय शाखा, सुजीत कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी, रामनगर, चंद्रगुप्त बैठा, अंचल अधिकारी, रामनगर, वेद प्रकाश, आरओ, रामनगर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *