केवटी : विश्व एड्स दिवस के अवसर पर एक गोष्ठी का आयोजन



आज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र केवटी पर विश्व एड्स दिवस के अवसर पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस विश्व एड्स दिवस में वर्ल्ड एड्स डे 2023 की थीम (World Aids Day 2023 Theme) है – समुदायों को नेतृत्व करने दें (let communities lead)।

यह सच है कि यदि एड्स को ख़त्म करना है, तो समुदायों यानी कम्युनिटी की मदद लेनी है। समुदाय की मदद से ही एड्स से पीड़ित लोगों के जरूरी उपचार, सेवाओं और जागरूकता के लिए काम किया जा सकता है। एड्स से पीड़ित लोगों के प्रति सद्भावना और एकजुटता प्रकट करने के लिए रेड रिबन (Red Ribbon for AIDS) लगाया जाता है। वर्ल्ड एड्स डे का स्लोगन भी वैश्विक एकजुटता और साझा जिम्मेदारी (Global solidarity, shared responsibility) है ।

एड्स का पूरा नाम ‘एक्वायर्ड इम्यूलनो डेफिसिएंशी सिंड्रोम’ (acquired immune deficiency syndrome) है और यह एक तरह का विषाणु है, जिसका नाम HIV (Human immunodeficiency virus) है.

विश्व एड्स दिवस विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा चिह्नित ग्यारह आधिकारिक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियानों में से एक है, साथ ही विश्व स्वास्थ्य दिवस, विश्व रक्तदाता दिवस, विश्व टीकाकरण सप्ताह, विश्व तपेदिक दिवस, विश्व तंबाकू निषेध दिवस, विश्व मलेरिया दिवस , विश्व हेपेटाइटिस दिवस, विश्व रोगाणुरोधी जागरूकता सप्ताह, विश्व रोगी सुरक्षा दिवस और विश्व चगास रोग दिवस।
2020 तक, एड्स ने दुनिया भर में 36.3 मिलियन (27.2 मिलियन और 47.8 मिलियन के बीच) लोगों की जान ले ली है, और अनुमानित 37.7 मिलियन लोग एचआईवी के साथ जी रहे हैं जो इसे दर्ज इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दों में से एक बनाता है। दुनिया के कई क्षेत्रों में एंटीरेट्रोवाइरल उपचार में हाल ही में सुधार के लिए एड्स महामारी से मृत्यु दर 2004 में अपने चरम के बाद से 64% कम हो गई है (2004 में 1.9 मिलियन, 2020 में 680 000 की तुलना में)।
साल 2023 वर्ल्ड एड्स डे की थीम लेट कम्यूनिटीज लीड (Let Communities Lead) है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *