लंबित 11सूत्री मांगों को लेकर निगम के सफाई कर्मचारियों ने काला बिल्ला लगाकर राज्यव्यापी प्रतिवाद दिवस मनाया – रवीन्द्र रवि

 

मांगों की पुर्ती नहीं होने पर 29 जनवरी 2024 से होगा शहरी निकाय कर्मियों का राज्यव्यापी अनिश्चितकालीन हड़ताल – बमवा

बेतिया ( ब्यूरो रिपोर्ट) : बिहार म्युनिसिपल वर्कर्स एसोसिएशन की राज्यव्यापी आन्दोलन के तहत सरकार द्वारा 11 सूत्री मांगों को अभी तक लटकाये जाने के विरोध में नगर निगम,बेतिया के कर्मचारियों ने 4-5 नवंबर को दो दिवसीय काला बिल्ला लगाकर प्रतिवाद दिवस मनाया। प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए बिहार म्युनिसिपल वर्कर्स एसोसिएशन के महासचिव कॉमरेड रवीन्द्र कुमार ‘रवि’ ने कहा कि शहरी निकाय के सफाई कर्मचारियों द्वारा महामारी जैसे समय में भी सफाई कर्मचारी अपने जान जोखिम में डाल कर काम करते हैं। तभी भी नगर निकाय के कर्मचारियों के अधिकार के प्रति केंद्र व राज्य सरकारें काफी उदासीन है। फलस्वरूप 76 साल की आजादी में भी दास प्रथा की जिंदगी जीने के लिए सफाई कर्मी मजबूर है। उन्होंने कहा कि गत वर्ष पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सफाई मजदूरों का पांव पखाड़कर उनके महत्व को देश दुनियां के समक्ष उजागर किया। लेकिन दूसरी तरफ आसमान छूती महंगाई में स्थायी पदों को समाप्त कर एनजीओ प्रथा, निजीकरण, कम मजदूरी में दासतां की ओर धकेलने का प्रयास किया जा रहा है। महासचिव ने आगे कहा कि शहरी निकायों में नगर विकास वह आवास विभाग की ओर से सफाई कर्मचारियों को कोई लाभ नहीं मिल रहा है।

रवीन्द्र कुमार ‘रवि’ ने बिहार के उपमुख्यमंत्री सह नगर विकास आवास विभाग के मंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव को आड़े हाथों लेते हुये कहा कि पिछले वर्ष शहरी निकाय कर्मचारियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल के दरम्यान 6 सितंबर 2022 को तेजस्वी प्रसाद यादव और यूनियन के नेताओं के बीच वार्ता हुयी थी। वार्ता में उपमुख्यमंत्री श्री यादव के आश्वासन पर अनिश्चितकालीन हड़ताल को स्थगित करने के बावजूद आज एक वर्ष गुजर जाने पर भी सरकार की नींद नहीं टूट सकी है। महासचिव रवीन्द्र कुमार ‘रवि’ ने जोर देकर कहा कि नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव की डबल इंजन की सरकार, नगर निकायों से एनजीओ प्रथा की समाप्ति, दैनिक एवं संविदा व आउट सोर्स कर्मचारियों का नियमितीकरण एवं स्थाई कर्मचारियों की समस्याओं का समाधान के लिये अपने वादों को शीघ्र पुरा करें।

आगे उन्होंने कहा कि यदि सरकार 28 जनवरी 2024 तक एसोसिएशन के नेताओं के साथ निकाय कर्मचारियों की सभी लंबित 11 सूत्री मांगों पर सम्मानजनक वार्ता नहीं करती है तो 29 जनवरी 2024 से बिहार के सभी निकायों में सफाई कर्मचारियों द्वारा एक बार फिर आर-पार की लड़ाई के साथ अनिश्चितकालीन हड़ताल किया जाएगा। मौके पर प्रकाश राउत, मुन्ना कुशवाहा, राजू राम, अशोक कुमार, रमेश राउत, भूषण राउत, दीपक कुमार आदि कर्मी उपस्थित थें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *