शांति, सद्भाव एवं सौहार्द के साथ मनाएं दुर्गापूजा, दीपावली एवं छठ महापर्व : जिलाधिकारी

शांति, सद्भाव एवं सौहार्द के साथ मनाएं दुर्गापूजा, दीपावली एवं छठ महापर्व : जिलाधिकारी -Darpan24 News

 

जिला प्रशासन पूरी तरह सजग एवं सतर्क, सुरक्षा की रहेगी चाक-चौबंद व्यवस्था,

किसी भी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान नहीं दें जिलेवासी,

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक सम्पन्न,

 

बेतिया, पश्चिमी चंपारण (ब्रजभूषण कुमार) :  दुर्गापूजा, दीपावली एवं छठ महापर्व के दृष्टिगत एवं साम्प्रदायिक सौहार्द बनाएं रखने के उदेश्य से जिलाधिकारी, पश्चिम चम्पारण, बेतिया, श्री दिनेश कुमार राय की अध्यक्षता में जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में सम्पन्न हुयी। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि दुर्गापूजा, दीपावली एवं छठ महापर्व अत्यंत ही महत्वपूर्ण है। आप सभी के अथक प्रयास एवं सकारात्मक सोच की बदौलत पूर्व के पर्व-त्योहारों को शांति एवं सौहार्द के वातावरण में जिले में सम्पन्न कराया गया है। इसी तरह आगामी पर्व-त्योहारों को भी सम्पन्न कराना है। जिला प्रशासन को सहयोग करें और जिले में शांतिपूर्ण तरीके से पर्व-त्योहार को हषोल्लास के साथ मनाएं।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था रहनी चाहिए। कार्यपालक अभियंता, विद्युत, कार्यपालक अभियंता, भवन निर्माण, अग्निशमन पदाधिकारी पूजा-पंडालों का भौतिक सत्यापन करेंगे तथा आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे। नगर निगम आयुक्त, बेतिया सहित जिले के सभी नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारी समुचित साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि पूजा-पंडालों सहित अन्य धार्मिक स्थलों पर मजिस्ट्रेट, पुलिस मजिस्ट्रेट, महिला दंडाधिकारी, महिला पुलिस बल सहित पर्याप्त संख्या में पुलिस फोर्स की तैनाती की गयी है। पर्व के अवसर पर विधि-व्यवस्था संधारण जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इस कार्य में किसी भी प्रकार की चूक, लापरवाही, शिथिलता एवं कोताही कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी। सभी प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी सजग एवं सचेत रहकर अपने-अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निवर्हन करेंगे।

जिलाधिकारी द्वारा जिलेवासियों से अपील की गयी है कि हर्षोल्लास के साथ पर्व-त्योहार को शांति एवं सद्भाव के साथ मनाएं। जिला प्रशासन द्वारा पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की गयी है। असामाजिक तत्वों तथा अन्य अपराधियों की सूचना त्वरित गति से पुलिस प्रशासन को दें ताकि कार्रवाई की जा सके। सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्मों के पोस्टों पर नजर रखी जा रही है। उन्होंने अपील की है कि जिलेवासी किसी भी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान नहीं देंगे। जिला प्रशासन पूरी तरह सजग एवं सतर्क है।

पुलिस अधीक्षक, बेतिया, अमरकेश डी ने कहा कि पर्व-त्योहार के अवसर पर पुलिस प्रशासन अलर्ट है। डीजे पर पाबंदी रहेगी। पूजा-पंडालों के पास पुलिस की व्यवस्था की गयी है। असामाजिक तत्वों एवं सौहार्द बिगाड़ने वाले तत्वों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी। इसके साथ ही भीड़भाड़ को भी नियंत्रित करने की व्यवस्था की गयी है। उन्होंने कहा कि पूजा समिति कम से कम 25 वोलिएंटर की व्यवस्था अपने स्तर से करेंगे जो क्राउड मैनेजमेंट सहित अन्य कार्यो में अपनी भूमिका निभायेंगे।

एसडीएम, बेतिया, विनोद कुमार द्वारा बताया गया कि दुर्गापूजा के अवसर पर बिहार कंट्रोल ऑफ द यूज एण्ड प्ले ऑफ लाउडस्पीकर रूल्स-1953 एवं माननीय उच्चतम न्यायालय के द्वारा पारित आदेश के तहत मात्र 02 ध्वनि विस्तारक यंत्र प्रातः 06.00 बजे से रात्रि 10.00 बजे तक निर्धारित डेसिबल (मानक आवाज) के अनुरूप उपयोग किये जाने की अनुमति ली जा सकेगी। अस्पताल, शैक्षणिक संस्थान, सरकारी कार्यालय, दूरभाष केन्द्र, कचहरी प्रांगण के 440 गज व्यासार्द्ध में ध्वनि विस्तारक यंत्र का उपयोग वर्जित रहेगा।

उन्होंने बताया कि खतरनाक झूला एवं थियेटर या अश्लील आर्केस्ट्रा एवं मेला लगाना पूर्णतः वर्जित रहेगा। अगर ऐसी स्थिति उत्पन्न होगी तो आयोजक पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जायेगी। दुर्गापूजा के अवसर पर डीजे एवं अश्लील गाने पूर्णतः वर्जित रहेगा। पूजा स्थल पर आगमन एवं प्रस्थान का रास्ता अलग-अलग होगा। पूजा पंडाल में महिला एवं पुरूष के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार का निर्माण कराया जायेगा। सुरक्षा की दृष्टिकोण से पूजा पंडाल एवं परिसर में पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी कैमरा का अधिष्ठापन कराया जायेगा।

उन्होंने बताया कि पूजा पंडाल के परिसर में आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए पंडाल के पास दो ड्राम में पानी एवं 5-7 बाल्टी बालू के साथ अग्निशामक यंत्र का व्यवस्था आयोजक द्वारा की जायेगी। उन्होंने बताया कि पूजा समिति के अध्यक्ष एवं सचिव यह सुनिश्चित कर लेंगे कि पूजा परिसर में कोई असामाजिक तत्व या आपत्तिजनक व्यक्ति दृष्टिगत होती है तो इसकी सूचना तत्क्षण संबंधित थाना को देंगे। उक्त धार्मिक कार्यक्रम पर ऐसा कोई बैनर, वक्तव्य, झंडा, कार्टून, आवाज आदि प्रसारित नहीं किया जायेगा, जिससे किसी समुदाय/जाति विशेष को ठेस पहुंचे।

जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक में माननीय विधान पार्षद, भीष्म सहनी सहित श्री गुलरेज अख्तर, मो0 आजाद, रजिया तब्बसुम, मो0 मजाहिर अनवर, आनंद सिंह, छबिला मुखिया, अनवारूल अंसारी, सोनेलाल गुप्ता, संजीव कुमार, अलाउद्दीन, सहमत अली, सुनिल कुमार राव, प्रभु यादव सहित अन्य लोगों ने अपने-अपने विचार व्यक्त किये। सभी ने कहा कि पूर्व के पर्व-त्योहारों को जिस प्रकार शांति एवं सौहार्द के साथ मनाते आये हैं, उसी प्रकार आगामी पर्व-त्योहारों को भी मनाएंगे एवं शांति व्यवस्था कायम रखने में जिला प्रशासन का सहयोग करेंगे।

इस बैठक में पुलिस अधीक्षक, बेतिया, अमरकेश डी, उप विकास आयुक्त, अनिल कुमार, एसडीएम, बेतिया, विनोद कुमार सहित अन्य जिलास्तरीय प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे। साथ ही पुलिस अधीक्षक, बगहा, किरण कुमार गोरख जाधव, एसडीएम, बगहा, डॉ0 अनुपमा सिंह, एसडीएम, नरकटियागंज, सूर्या कुमार सहित अन्य प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी, जनप्रतिनिधिगण वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्मय से जुड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *