सिंहवाड़ा के रामपुरा के एम.बी.डी. कॉलेज परिसर में प्रभारी डी.एम. के नेतृत्व में जन-संवाद का किया गया आयोजन

सिंहवाड़ा के रामपुरा के एम.बी.डी. कॉलेज परिसर में प्रभारी डी.एम. के नेतृत्व में जन-संवाद का किया गया आयोजन – Darpan24 News

 

दरभंगा (ब्यूरो रिपोर्ट ):  सरकार के विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने एवं जनता का सुझाव व अनुभव प्राप्त करने हेतु दरभंगा जिला अन्तर्गत सिंहवाड़ा प्रखण्ड के रामपुरा पंचायत के महंत विशेश्वर दास महाविद्यालय, रामपुरा परिसर में प्रभारी जिलाधिकारी-सह-उप विकास आयुक्त श्रीमती प्रतिभा रानी की अध्यक्षता में जन-संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
सर्वप्रथम रामपुरा पंचायत में आयोजित जन-संवाद कार्यक्रम में  स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा प्रभारी जिलाधिकारी के साथ-साथ उपस्थित जिला स्तरीय व प्रखण्ड स्तरीय पदाधिकारियों को पाग एवं चादर तथा स्मृति भेंट कर सम्मानित किया गया।

जन-संवाद कार्यक्रम का संचालन करते हुए उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता ने कहा कि बिहार का इतिहास गौरवशाली रहा है, प्रजातंत्र की जननी भूमि के साथ-साथ ज्ञान और विज्ञान की धरती रही है बिहार, महात्मा बुद्ध को बिहार की धरती पर ही ज्ञान की प्राप्ति हुई और महावीर जैन की जन्मस्थली भी बिहार ही है, आर्यभट्ट, चाणक्य के साथ-साथ सभी मगध सम्राट की कर्मभूमि यही रही है। उन्होंने कहा कि सतत विकास के लिए बिहार सरकार कृत संकल्प है, विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से निरन्तर विकास कार्य जारी  है, जिनमें सात निश्चय पार्ट-1 एवं 2, बिहार लोक सेवा का अधिकार अधिनियम, बिहार स्टार्ट-अप योजना, मुख्यमंत्री उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना, संबल योजना, निर्माण श्रमिकों के लिए बिहार भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड, बिहार प्रवासी मजदूर दुर्घटना योजना, शताब्दी योजना, मुख्यमंत्री साईकिल योजना, छात्रवृत्ति योजना, मुख्यमंत्री पोशाक योजना, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, जल-जीवन-हरियाली अभियान, बिहार ओद्यौगिक प्रोत्साहन (वस्त्र एवं चर्म) निति, मद्यनिषेध अभियान, बाल विवाह एवं दहेज प्रथा उन्मूलन अभियान के संदर्भ में विस्तृत जानकारी दी।

जन-संवाद कार्यक्रम में सहायक निदेशक (सामाजिक सुरक्षा) सुश्री नेहा कुमारी ने समाज कल्याण विभाग के विभिन्न पेंशन योजना, अन्तर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना, संबल योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।

उन्होंने जन-संवाद को सम्बोधित करते हुए कहा कि 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता होने एवं रोजगार व शिक्षा के लिए 03 किलोमीटर की दूरी तय करने वालों को दिव्यांगजनों को बैट्री चालित ट्राई साईकिल दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि हिन्दु धर्म के युवक/युवतियों को अन्तर्जातीय विवाह के लिए प्रोत्साहित करने हेतु अन्तर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत 01 लाख रूपये का एफ.डी. वधु के नाम से दिया जा रहा है, लेकिन इसके लिए शादी के दो वर्षों के अन्दर आवेदन करना जरूरी है। उन्होंने बताया कि इसके लिए आवेदक द्वारा आवेदन ऑनलाईन किया जा सकता है या जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग में दिया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि बुनियाद केन्द्र में 50 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों का आँख, कान की जाँच की जाती है और फिजियोथेरेपी के माध्यम से दिव्यांगता की ओर बढ़ने वाली बीमारी का ईलाज किया जाता है।
जन-संवाद कार्यक्रम में आये बैट्री चालित ट्राई साईकिल के लाभुक राकेश दास एवं वृद्धावस्था पेंशन के लाभुक समतोला देवी ने अपने-अपने अनुभव साझा किया।

जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ. सुधेन्दु ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते पशुपालन के लिए सरकार द्वारा दी जा रही सहायता राशि एवं विभिन्न योजनाओं से लोगों को अवगत कराते हुए बताया कि बकरी पालन ग्रामीण क्षेत्र में बहुत ही लाभकारी है और इसके लिए सरकार ऋण एवं अनुदान उपलब्ध करा रही है।

उन्होंने कहा कि 20 बकरी पर 01 बकरा रखकर आसानी से 1,800 वर्गफीट में बकरी पालन का कार्य किया जा सकता है, यदि 100 बकरी पालन करना है, तो 9,000 वर्गफीट जमीन एवं 05 बकरा रखना होगा।

उन्होंने कहा कि गौ-पालन के लिए भी गव्य विकास के माध्यम से अनुदान दिया जाता है। साथ ही विभिन्न पशु बीमारी के लिए टीकाकरण का कार्यक्रम चलाया जाता है।

इसके साथ ही मुर्गी पालन का कार्य भी लाभदायक सिद्ध हो रहा है। मुर्गी पालन के लिए भी सरकार विभिन्न प्रकार से सहायता प्रदान करती है। विशेष जानकारी के लिए क्षेत्रीय पशुपालन कार्यालय या लक्ष्मीसागर अवस्थित जिला पशुपालन कार्यालय से सम्पर्क किया जा सकता है।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अपर समाहर्त्ता-सह-अपर जिला दण्डाधिकारी राजेश झा ‘‘राजा’’ ने राजस्व विभाग के विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं एवं भूमि विवाद समाधान, भू-अभिलेखों के डिजेटाइजेशन एवं ऑनलाईन लगान रसीद कटाने, खतियान डाउनलोड करने की सुविधा से लोगों को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि जल्द ही सभी खतियान ऑनलाईन उपलब्ध होंगे।
उन्होंने कहा कि अभियान बसेरा के अन्तर्गत भूमिहीन परिवारों को राजस्व विभाग द्वारा भूमि भी उलब्ध कराती है। सरकारी जमीन उपलब्ध होने पर बासगीत पर्चा दिया जाता है, जमीन उपलब्ध नहीं रहने पर राजस्व विभाग द्वारा क्रय निति के तहत भूमि क्रय कर प्रदान की जाती है।

उन्होंने कहा कि भूमि विवाद के निपटरा हेतु प्रत्येक शनिवार को थाना स्तर पर थानाध्यक्ष एवं अंचलाधिकारी द्वारा सुनवाई कर विवाद का निष्पादन कराया जाता है।

उन्होंने कहा कि यदि दाखिल खारिज से संबंधित कोई समस्या हो, तो भूमि सुधार उप समाहर्त्ता कोर्ट या अपर समाहर्त्ता न्यायालय में वाद दायर किया जा सकता है।

उन्होंने जन-संवाद कार्यक्रम में रैयतों से अपील किया कि वे 31 दिसम्बर, 2023 तक अपना जमाबंदी को हल्का कर्मचारी के माध्यम से आधार से लिंक करवा लें।

रामपुरा पंचायत के महंत विशेश्वर दास महाविद्यालय, रामपुरा परिसर में आयोजित जन-संवाद को सम्बोधित करते हुए प्रभारी जिलाधिकारी ने जन संवाद कार्यक्रम का उद्देश्य अवगत कराते हुए कहा कि बहुत सारी लाभ की योजना है, जिसमें लाभ की जानकारी के अभाव में आप नहीं उठा पाते हैं, वैसे योजनाओं की जानकारी दी जाती है, ताकि आप उनका लाभ उठा सके।
उन्होंने कहा कि एक दिन कैम्प (शिविर) का आयोजन कर आपके आवेदन प्राप्त किये जाएंगे, जिसकी सूचना पूर्व में ही आपको दी जाएगी।

उन्होंने लोगों से अपील की कि इन कार्यक्रमों में हिस्सा लेकर लाभ उठावें, कार्यक्रम में आप अपनी शंका और दुविधा को दूर करें। उन्होंने कहा कि आपसी जमीन बटवारा का निबंधन आप मात्र 100 रुपये में कराकर भविष्य में होने वाली आपसी वाद/विवाद से बच सकते हैं।सरकार आपकी समस्या को जब समझती है तो उसका निराकरण करती है।

उन्होंने कहा कि ग्राम परिवहन योजना के अन्तर्गत पंचायत के युवक ऑटो क्रय कर सकते हैं, इसमें ऋण और 50 प्रतिशत अनुदान है। ऑटो क्रय कर आप रोजगार कर सकते हैं। कहा कि आज सभी लोग को आवागमन के लिए वाहन की आवश्यकता होती है।

उन्होंने कहा कि जीविका संगठन से जुड़कर महिलाओं के जीवन और जीवन शैली में काफी बदलाव आया है। जीविका दीदी जिस तरह से अभी अपनी अनुभव साझा किया है, उसे देखकर यह स्पष्ट है कि महिलाओं के आत्म बल में काफी वृद्धि हुई है। सरकार के कई योजनाओं ने महिलाओं के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाया है।

उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा के अन्तर्गत कबीर अंत्येष्टि योजना के तहत गरीब परिवारों को ससम्मान अंतिम संस्कार करने का अवसर प्राप्त होता है।

जन- संवाद को संबोधित करते हुए कहा कि इसी प्रकार सरकार की अनेक योजनाएँ हैं, जिसकी जानकारी यहाँ उपस्थिति जिला स्तरीय पदाधिकारी ने आपको दी है, उनका लाभ उठावें।
जन-संवाद कार्यक्रम में जीविका दीदी सुमन देवी एवं ममता देवी ने जीविका से जुड़ने के उपरान्त उनके जीवन में आए बदलाव से सभी को अवगत कराया।

जीविका दीदी सुमन देवी ने कहा कि जीविका समूह के ऋण के माध्यम से उनके जीवन मे आर्थिक सुधार हुआ है तथा जीविकोपार्जन योजना से आर्थिक क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनी है।
वहीं ममता देवी ने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि बिहार सरकार के महत्वपूर्ण योजना सतत जीविकोपार्जन में वे चयनित हो कर किराना दुकान कर जीवनयापन कर रही है।

कार्यक्रम के उपरान्त महंत विशेश्वर दास महाविद्यालय, रामपुरा परिसर में प्रभारी जिलाधिकारी एवं अपर समाहर्त्ता द्वारा पौधरोपण भी किया गया।

जन संवाद कार्यक्रम में सिंहवाड़ा के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, प्रखण्ड पंचायत राज पदाधिकारी के साथ-साथ जिला व प्रखण्ड स्तरीय पदाधिकारीगण व पंचायत के मुखिया जी पप्पू चौधरी, प्रखण्ड प्रमुख पुष्पा झा, पंचायत समिति सदस्य रीता देवी, सरपंच अंजनी कुमारी चौधरी एवं अन्य पंचायत जन प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *