पश्चिम करगहिया व हरदिया में 1.06 करोड़ से बनेंगे 50-50 बेड के दो वृद्धजन आश्रय स्थल: गरिमा

पश्चिम करगहिया व हरदिया में 1.06 करोड़ से बनेंगे 50-50 बेड के दो वृद्धजन आश्रय स्थल: गरिमा -Darpan24 News

 

निगम क्षेत्र में दो आवासीय वृद्धजन आश्रय स्थल के भवन के लिए प्राप्त हो चुका है प्रथम किस्त मद का आवंटन

आत्म निर्भर बिहार के ‘सात निश्चय -2 के तहत बेसहारा वृद्धजनों को सहारा देने की योजना स्वीकृत,

बेतिया (ब्रजभूषण कुमार) : महापौर गरिमा देवी सिकारिया ने कहा कि नगर निगम के वार्ड 2 के पश्चिम करगहिया और वार्ड – 39 के हरदिया के समीप बेतिया अरेराज मुख्य पथ पर विश्वकर्मा मंदिर के पास 1.06 करोड़ से 50-50 बेड के दो वृद्धजन आश्रय स्थल का निर्माण कराया जायेगा। रविवार को महापौर गरिमा देवी सिकारिया ने स्थानीय नगर पार्षद प्रतिनिधि ओमप्रकाश और अन्य के साथ स्थल निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होंने बताया कि सात निश्चय – 2 के तहत ‘आत्म निर्भर बिहार’योजना के तहत नगर के बेसहारा वृद्धजनों के लिए निःशुल्क आवासन की सुविधा जरूरतमंद वृद्धजन के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। जिला मुख्यालय में 50-50 बेड वाले दो आश्रय स्थलों का निर्माण कार्य वर्ष 2023 के नवंबर माह तक शुरू करा दिए जाने को लेकर जरूरी कार्रवाई का निर्देश उनके स्तर से जारी कर दिया गया है।

महापौर श्रीमती सिकारिया ने यह भी बताया कि नगर विकास विभाग के स्तर से ‘मुख्यमंत्री वृद्धजन आश्रय स्थल’ योजना के तहत बनने वाले 50-50 बेड वाले इन बृद्धजन आश्रय स्थलों के संचालन की जिम्मेदारी नगर निगम को सौंपे जाने से नगर के निराश्रित बृद्धजनों को सुविधाजनक आवासन का सार्वजनिक आश्रय बन जायेगा। महापौर श्रीमती सिकारिया ने नगर विकास एवं आवास विभाग से जारी पत्र के हवाले से बताया कि कुल एक करोड़ छह लाख 35 हजार की इस योजना पर अमलीजामा पहनाने के लिए प्रथम किस्त के रूप में 53 लाख 17 हजार 500 रुपया का आवंटन भी विभाग स्तर से जारी कर दिया गया है।

नगर निगम प्रशासन को बोर्ड से इस सर्वम्मत प्रस्ताव के आलोक में वार्ड 2 और 39 में आश्रय स्थल के संचालन के लिए जल्द शुरुआत कर देनी है। इन आश्रय स्थल के संचालन के लिए वार्षिक बजट 1 करोड़ 6 लाख 35000 रुपये रखा गया है। आवंटित राशि से इसे सभी बुनियादी सुविधाओं से संपन्न वृद्धजन आश्रय स्थल को स्थापित कर विकसित किया जाएगा। उक्त वृद्धजन आश्रय स्थल का संचालन बेतिया नगर निगम के स्तर से कराया जाएगा।

महापौर गरिमा देवी सिकरिया द्वारा बताया गया कि बेतिया में वृद्ध आश्रम निर्माण को लेकर वह काफी उत्साहित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *