आगामी सप्ताह होगा अन्य पिछड़ा वर्ग कन्या आवासीय प्लस टू उच्च विद्यालय, कदमहवा, बगहा-02 का शुभारंभ

आगामी सप्ताह होगा अन्य पिछड़ा वर्ग कन्या आवासीय प्लस टू उच्च विद्यालय, कदमहवा, बगहा-02 का शुभारंभ – Darpan24 News

 

अन्य पिछड़े वर्ग की छात्राओं को होगी सहूलियत, उज्जवल होगा भविष्य,

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिलास्तरीय संस्थापन समिति की बैठक सम्पन्न,

बेहतर तरीके से विद्यालय का संचालन कराने का निर्देश,

बेतिया, पश्चिमी चंपारण,(बिहार) :  पिछड़ा वर्ग एवं अतिपिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के द्वारा अन्य पिछड़ा वर्ग कन्या आवासीय प्लस टू उच्च विद्यालय, कदमहवा, बगहा-02 के सफलतापूर्वक संचालन हेतु आज जिलास्तरीय संस्थापन समिति की बैठक जिलाधिकारी, श्री दिनेश कुमार राय की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

इस बैठक में विद्यालय के संस्थापन/संचालन हेतु शैक्षणिक आधारभूत संरचनाओं का निर्माण, विद्यालय का बेहतर तरीके से संचालन, विद्यालय में शैक्षणिक गुणवता में वृद्धि, अनुभवी परामर्शदाता की नियुक्ति, शिक्षा से जुड़े व्यक्तियों को स्वेच्छा से विद्यालय में सेवा देने आदि बिन्दुओं पर विस्तृत विचार-विमर्श किया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि अन्य पिछड़ा वर्ग कन्या आवासीय प्लस टू उच्च विद्यालय, कदमहवा, बगहा-02 का शुभारंभ माननीय मंत्री, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, बिहार द्वारा आगामी सप्ताह में किया जाना है। यह आवासीय विद्यालय अनुसूचित जनजाति बालिका आवासीय उच्च विद्यालय, कदमहवा, बगहा-02 में संचालित किया जाना है।

उन्होंने निर्देश दिया कि इस विद्यालय का संचालन बेहतर तरीके से कराना सुनिश्चित किया जाय। पठन-पाठन, भोजन, शुद्ध पेयजल, पोशाक, खेलकूद, स्वास्थ्य परीक्षण आदि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।

उन्होंने कहा कि एक अभिभावक की तरह विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों की देखभाल सुनिश्चित करें और गुणवतापूर्ण शिक्षा प्रदान कर उनका भविष्य उज्जवल बनाएं। बच्चों को किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर उसका त्वरित गति से निराकरण करने का हरसंभव प्रयास करेंगे।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि शिक्षा से जुड़े व्यक्तियों को स्वेच्छा से विद्यालय में सेवा देने का प्रावधान विभाग द्वारा किया गया है। इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराना सुनिश्चित किया जाय ताकि ज्यादा से ज्यादा व्यक्ति स्वेच्छा से विद्यालय के बच्चों को शिक्षा प्रदान कर सकें।

उन्होंने निर्देश दिया कि आवश्यकतानुसार संविदा पर शिक्षकों की सेवा ली जायेगी। जबतक संविदा पर शिक्षकों की सेवा नहीं ली जाती है, तबतक समीप के सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों को प्रतिनियुक्त कराने की कार्रवाई की जाय।

बैठक में समिति के सदस्यों द्वारा अपने-अपने सुझाव तथा समस्याओं से जिलाधिकारी को अवगत कराया गया। जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि कन्या आवासीय विद्यालय की छात्राओं की नियमित रूप से सप्ताह में दो बार स्वास्थ्य जांच की व्यवस्था करायी जाय। इसके साथ ही प्रयास यह किया जाय कि मेडिकल कीट तथा अन्य आवश्यक संसाधनों के साथ एएनएम की प्रतिनियुक्ति इस विद्यालय में हो ताकि विषम परिस्थिति में छात्राओं को चिकित्सीय सुविधा मुहैया हो सके।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, अनिल कुमार, जिला कल्याण पदाधिकारी, कमलेश कुमार सिंह, विशेष कार्य पदाधिकारी, सुजीत कुमार सहित प्राचार्य, जवाहर नवोदय विद्यालय, के0आर0 उच्च विद्यालय, विपिन उच्च विद्यालय, प्लस टू रा0 अनु0 जनजाति आ0 बालिका उच्च विद्यालय, धमौरा, प्लस टू रा0 अनु0 जनजाति आ0 बालिका उच्च विद्यालय, कदमहवा आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *