सौहार्द के साथ मनाएं नागपंचमी एवं महावीरी झंडा त्योहार :_ जिलाधिकारी।

 

जिला प्रशासन पूरी तरह अलर्ट, सुरक्षा की रहेगी चाक-चौबंद व्यवस्था।

 

सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्मों फेसबुक, व्हाट्सएप, एक्स, यूट्यूब, इंस्टाग्राम आदि पर रहेगी साईबर सेल की पैनी नजर।

 

अफवाह फैलाने वाले तथा असामाजिक तत्वों के विरूद्ध की जायेगी सख्त निरोधात्मक कार्रवाई।

 

जिलाधिकारी ने जिलेवासियों से अपील किया कि शांति, सौहार्द के साथ जिस प्रकार से अबतक हर पर्व त्योहार मनाया गया है, उसी प्रकार से सभी जिलेवासी इस बार भी नागपंचमी एवं महावीरी झंडा का त्योहार मनाएं।

 

बेतिया, पश्चिमी चंपारण, बिहार (ब्रजभूषण कुमार) :_नागपंचमी एवं महावीरी झंडा 2024 के अवसर पर विधि-व्यवस्था के दृष्टिगत एवं साम्प्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के उदेश्य से आज जिलाधिकारी, श्री दिनेश कुमार राय की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक सम्पन्न हुयी। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि नागपंचमी एवं महावीरी झंडा त्योहार में जिले में प्रेम, सद्भाव एवं शांति के वातावरण में सम्पन्न कराने हेतु जिला प्रशासन दृढ़संकल्पित है। जिला प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है। महावीरी झंडा के अवसर पर सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था रहेगी।

 

जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के चयनित स्थलों पर पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारी तथा पुलिस फोर्स की तैनाती की जा रही है। त्योहार के अवसर पर विधि-व्यवस्था प्रभावित करने वाले अपराधियों, असामाजिक तत्वों के विरूद्ध सख्त निरोधात्मक कार्रवाई की जायेगी। किसी भी प्रकार की अफवाह फैलाने वाले तत्वों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जायेगा, सख्त कार्रवाई की जायेगी।

 

उन्होंने कहा कि जिलेवासी किसी भी प्रकार के अफवाहों पर ध्यान नहीं देंगे। सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्मों यथा-फेसबुक, व्हाट्सएप, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, एक्स आदि पर साईबर सेल द्वारा पैनी नजर रखी जा रही है। सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों के विरूद्ध सख्ती से निपटा जायेगा। उन्होंने कहा कि जुलूस निकालने के लिए सक्षम प्राधिकार से अनुज्ञप्ति लेना आवश्यक है। निर्धारित रुट के अनुरूप जुलूस निकाला जाय।

 

जिलाधिकारी ने कहा कि जिलास्तरीय शांति समिति के सदस्यों से कहा कि आप सभी के सहयोग से पूर्व के पर्व-त्योहारों को शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराया गया है। नागपंचमी एवं महावीरी झंडा का त्योहार भी शांति एवं सौहार्द के साथ सम्पन्न कराने में अपनी सहभागिता दें। उन्होंने कहा कि अनुमंडल, प्रखंड, थाना स्तर पर अधिकांशतः जगहों पर शांति समिति की बैठक कर ली गयी है। बैठक में सभी सदस्यों को अमन-चैन, शांतिपूर्ण तरीके से महावीरी झंडा सम्पन्न कराने को कहा गया है।

 

पुलिस अधीक्षक, बेतिया, अमरकेश डी ने कहा कि सभी थानों को अलर्ट पर रखा गया है। सभी थानाध्यक्ष सहित अन्य पुलिस अधिकारी एवं पुलिस फोर्स सजगता के साथ अपने कर्तव्यों का निवर्हन करेंगे। असामाजिक तत्वों को चिन्हित करते हुए उनके विरूद्ध सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई प्रारंभ कर दी गयी है। विधि-व्यवस्था को भंग करने वालों के विरूद्ध विधिसम्मत कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने थानाध्यक्षों को निर्देश दिया कि डीजे पर पूर्णतः अंकुश लगाना है। डीजे संचालकों के विरुद्ध विधिसम्मत कार्रवाई सुनिश्चित करें। इसके साथ ही अपने अपने क्षेत्रों में फ्लैग मार्च भी निकालें।

 

जिलास्तरीय शांति समिति के सदस्यों सहित अन्य मानननीय जनप्रतिनिधिगणों द्वारा नागपंचमी एवं महावीरी झंडा को सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने हेतु अपने-अपने सुझाव दिए गए। सभी ने कहा कि पूर्व की तरह इस बार भी महावीरी झंडा का त्योहार शांतिपूर्ण, सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराया जायेगा। शहरी क्षेत्र के द्वारा आश्वस्त किया गया कि वे निर्धारित स्थल पर ही पूजा करेंगे।

 

जिलाधिकारी ने जिलेवासियों से अपील किया कि शांति, सौहार्द के साथ जिस प्रकार से अबतक हर पर्व त्योहार मनाया गया है, उसी प्रकार से सभी जिलेवासी इस बार भी नागपंचमी एवं महावीरी झंडा का त्योहार मनाएं।

 

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक, बेतिया, अमरकेश डी, उप विकास आयुक्त, प्रतिभा रानी, अपर समाहर्ता, विभागीय जाँच, कुमार रविन्द्र, नगर आयुक्त, नगर निगम, बेतिया, शम्भू कुमार, अपर समाहर्ता, आपदा प्रबंधन, रामानुज प्रसाद सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी, बेतिया सदर, विनोद कुमार, वरीय उप समाहर्ता, एस प्रतीक, रोचना माद्री, अधीक्षक, मद्य निषेध, मनोज कुमार सिंह सहित अन्य जिलास्तरीय पदाधिकारी सहित जिलास्तरीय शांति समिति के सभी सदस्य उपस्थित थे। साथ ही वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पुलिस अधीक्षक, बगहा, सुशांत कुमार सरोज, सभी अनुमंडलस्तरीय, प्रखंडस्तरीय प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी, जनप्रतिनिधिगण आदि जुड़े रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *