सी पी एम का 24 वा नौतन लोकल सम्मेलन 27 अक्टूबर को खड्डा में होगा

नौतन/बेतिया (ब्रजभूषण कुमार) :_भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) की नौतन लोकल कमेटी की बैठक नौका टोला ,बसवरिया में कामरेड अवध बिहारी प्रसाद की अध्यक्षता में हुई ।बैठक को संबोधित करते हुए सी पी एम के राज्य सचिव मंडल सदस्य प्रभुराज नारायण राव ने कहा कि आज देश में एनडीए की सरकार होने के बाद भी नरेंद्र मोदी के हिंदुत्व का तेवर लगातार बढ़ता जा रहा है ।वह देश में नफरत फैला कर चुनाव जीतने के काम में पूरी शक्ति के साथ लगे हुए हैं। जबकि देश में बढ़ रही महंगाई, बेरोजगारी, किसानों को राहत, किसानों की आत्महत्याओं को देखते हुए कर्ज से मुक्ति, मनरेगा में 600 रुपए दैनिक मजदूरी तथा 250 दिन काम की गारंटी, बिहार में भूमिहीनों को वास की जमीन,गन्ना का मूल्य 5 सौ रुपए करने,बाढ़ एवं सुखाड़ से पीड़ित किसानों को 30 हजार रूपए प्रति एकड़ मुआवजा,5 हजार वृद्धा पेंशन, स्मार्ट मीटर को वापस लेने आदि मांगों को लेकर पिछले 5 सितंबर को पूरे बिहार में जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन किया गया।

उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार जो लोहियावादी तथा समाजवादी विचार धारा को मानते हैं। आज नरेंद्र मोदी और आरएसएस के हिंदुत्व की विचारधारा को आगे बढ़ाने में पूरा का पूरा समर्थन दे रहे हैं।नीतीश कुमार के सहयोग से देश के सरकारी कर्मचारियों को आरएसएस में शामिल करने का प्रस्ताव भी पारित कर लिए गए ।बिहार में भाजपा के सहयोग से नीतीश कुमार मुख्यमंत्री बने हुए। बिहार के किसानों, मजदूरों, नौजवानों की समस्याओं के निदान के बदले भाजपा की सांप्रदायिक घोड़े पर सवार होकर चुनाव के नाव पर बैठ कर पार करना चाहते हैं । अब यह स्पष्ट हो चुका है कि नीतीश कुमार और जनता दल यूनाइटेड का सांप्रदायिक करण हो चुका है। ऐसी स्थिति में देश को बचाने ,संविधान को बचाने, आपसी भाईचारा को कायम रखने के लिए हमें इनको हराना ही होगा ।

इस अवसर पर जिला मंत्री चांदसी प्रसाद यादव ने अपनी विचारों को रखते हुए कहा कि पश्चिम चंपारण में बारिश के अभाव में ध्यान तथा गन्ना के फसल पर प्रतिकूल असर पड़ा है। लेकिन पश्चिम चंपारण के जिलाधिकारी किसानों को डीजल अनुदान का मात्र एक किस्त दिया हैं ।उन्होंने मांग किया कि सुखाड़ से जूझते हुए पश्चिम चंपारण के किसानों को फसल हर्जाना दिया जाए।

जिला सचिव मंडल के सदस्य प्रभुनाथ गुप्ता ,मोहम्मद हनीफ ,शंकर कुमार राव ने भी अपने विचारों को रखा । नौतन लोकल कमिटी के सचिव प्रकाश कुमार वर्मा ने अपने प्रतिवेदन को प्रस्तुत करते हुए बताया कि पूरे नौतन में पार्टी का कार्यक्रम चल रहा है ।नौतन से भारी संख्या में 5 सितंबर के जिला प्रदर्शन में किसानों ,मजदूरों, महिलाओं ने हिस्सा लिया।

उन्होंने कहा कि नौतन के तमाम पार्टी की शाखाओं का सम्मेलन सितंबर के अंत तक के कर लिया जाएगा तथा नौतन लोकल कमिटी का 24 वा सम्मेलन 27 अक्टूबर को खड्डा उच्च विद्यालय में किया जाएगा ।इस अवसर पर स्वागत समिति का गठन किया गया।जिसका अध्यक्ष मोहमद हनीफ,उपाध्यक्ष अशर्फी प्रसाद, मो. अब्बास, अनिल अनल,रामा चौधरी, अशर्फी चौधरी संयुक्त सचिव अवधविहारी प्रसाद,भरत राम ,प्रहलाद चौधरी ,बिजली पटेल,कोषाध्यक्ष प्रेमचन्द प्रसाद चुने गए।दीपक कुमार ,सुबोध कुमार,आदि ने अपने विचारों को रखा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *