शिक्षण संस्थान में सामाजिक समन्वय हेतु कुशेश्वरस्थान के उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय घोरदौर पहुंचे त्रिभुवन कुमार

 

कुशेश्वरस्थान (ब्यूरो रिपोर्ट) :  समाजसेवी घनश्याम कुमार ने प्रेस रिलीज जारी करते हुऐ कहा, पंचायत के मिट्टी का लाल हम सभी युवाओं का चाहिता भाई त्रिभुवन कुमार प्लस टू व उत्क्रमित मध्य विद्यालय घोरदौर पहुँचे व शिक्षण संस्थान के प्रधान राम उदगार यादव से मुलाकात किया. वहीं समाजसेवी त्रिभुवन कुमार ने कहा कि  कुशेश्वरस्थान विधानसभा क्षेत्रीय अंतर्गत शिक्षा के बिंदु हो या सड़क का बिंदु है या शिक्षण संस्थान व विकास के किसी भी बिंदुओं पर समस्याएं की जानकारी के उपरांत में निश्चित तौर पर हर जगह पहुंचने का प्रयास करता हूं . उसी कड़ी में आज अपने जन्म भूमि क्षेत्र अंतर्गत अपने पंचायत के उत्क्रमित विद्यालय पहुंचे हैं. शिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य राम उदगार यादव और वार्ड सदस्य व स्कूल अध्यक्ष सहित समाजसेवीयों युवाओं के साथ अहम बैठक करते हुए शिक्षण संस्थान के भिन्न-भिन्न बिंदुओं पर चर्चाएं किया। शिक्षण संस्थान में शिक्षकों की कुल पदस्थापना 26 है. वहाँ शिक्षण संस्थान में छात्र एवं छात्राओं की उपस्थिति नगण्य के आलोक में प्रधानाचार्य महोदय को जागरूकता अभियान हेतु :

1.  5- 5 सदस्य शिक्षकों का टीम बनाने का सुझाव समर्पित किये।
2.  सभी छात्र एवं छात्राओं के अभिभावकों के साथ प्रत्येक माह बैठक हेतु पत्र निर्गत करने का सुझाव समर्पित किये।
3.  उपरोक्त सभी अभियान के उपरांत छात्र एवं छात्राओं की उपस्थिति में परिवर्तन नहीं होने के आलोक में छात्र एवं छात्राओं के नाम से नोटिस निर्गत करने का सुझाव समर्पित किया।
4.  सभी भीम के उपरांत भी कोई परिवर्तन नहीं होने के आलोक में अनुपस्थित छात्र एवं छात्राओं को नामांकन रद्द करते हुए बढ़िया अधिकारी तक सूचना समर्पित करने का सुझाव दिए.
5.  शिक्षण संस्थान के किचन सेठ के जर्जर हालत को ध्यान में रखते हुए अति शीघ्र मरम्मत कर व्यवस्थित करने का सुझाव दिए।
6.  शिक्षण संस्थान में विगत सालों से शिक्षा समिति की बैठक नहीं होने दुर्भाग्य के आलोक में शिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य से एक आम ग्रामीण बैठक करते हुए शिथिल सदस्यों को रद्द कर नए सदस्य को चयन करने हेतु सुझाव दिए।
7.  शिक्षण संस्थान के प्रांगण में गड्ढे होने के कारण बारिश में जल जमाव की समस्याओं को निदान हेतु संबंधित जनप्रतिनिधि व वरीय अधिकारियों तक पत्र समर्पित करने हेतु सुझाव समर्पित किये।
8.  शिक्षण संस्थान में वर्षों से मनमानी ढंग से रह रहे शिक्षको व प्रधानाचार्य को 1 सप्ताह के अंदर शिक्षण संस्थान से बाहर रूम लेकर रहने का सुझाव दिए.
9.  मध्यान भोजन बनाने में गायब रहने बाली रसोइयों के ऊपर प्रशासनिक कार्रवाई करते हुए संबंधित वरीय अधिकारी को पत्र समर्पित करने हेतु सुझाव दिए
10.  शिक्षण संस्थान में स्कूल अध्यक्ष व प्रधानाचार्य सहित शिक्षा समिति के बीच समन्वय नहीं होने के कारण विकास कार्य में अवरुद्धता को ध्यान में रखते हुए आपसी समन्वय बनाने हेतु सभी से अनुरोध किये।

वहीं वार्ड सदस्य व स्कूल अध्यक्ष महेंद्र शह ने कहा प्रधानाचार्य ने कई बार संवैधानिक नियमों को तक पर रखते हुए कार्य किए हैं जिस वजह से शिक्षण संस्थान में विकास कार्य की इच्छा रखने के बावजूद भी विकास नहीं हो पा रहा है. प्रधानाचार्य रामउदगार यादव के ऊपर कई गंभीर आरोप सिद्ध भी हो चुके हैं. ऐसे हालात में आपसी समन्वय नही होने के कारण शिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य मनमानी कर रहे हैं। उपरोक्त बिंदुओं पर समाजसेवी व हालात परिस्थिति समाज के बीच रखे हैं .  आशा और उम्मीद करते हैं न्याय मिलेगा।

वहीं स्थानीय मनोज कुमार यादव ने कहा हम सभी समाजसेवी व समाज के लोगों को एक ही उद्देश्य है – शिक्षण संस्थान बेहतर और बेहतरीन रूप से चले संवैधानिक नियम को ढांचाओं को पालन करते हुए हमारे समाज के छात्र एवं छात्राओं को ईर्ष्या द्वेष नफरत घिरना से ऊपर उठकर शिक्षा दीक्षा देने के लिए संकल्पित रहे वार्ड सदस्य व स्कूल अध्यक्ष महेंद्र महतो घनश्याम कुमार यादव विकाश शाह मनोज यादव संजय पासवान हीरा महतो सुरेंद्र पासवान सुरेश साह लक्ष्मी पासवान सहित एक दर्जन से अधिक सदस्य उपस्थित थे.

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *