शत प्रतिशत मतदान के लिए विभिन्न विभागों के द्वारा विभिन्न प्रकार की गतिविधियां लगातार की जा रही है

 

दरभंगा (ब्यूरो रिपोर्ट): राजीव रौशन जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला अधिकारी दरभंगा के आदेश के आलोक में शत प्रतिशत मतदान के लिए विभिन्न विभागों के द्वारा विभिन्न प्रकार की गतिविधियां लगातार की जा रही है।

आज दरभंगा जिला के * सीन्हवाडा प्रखंड अंतर्गत गौतम जीविका महिला संकुल स्तरीय संघ की जीविका दीदियों के साथ संवाद कार्यक्रम एवं संकल्प सभा* का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में *सिहवाङा प्रखंड के कटका बूथ नं238-, सनहपुर बूथ नं- 233 आदि पंचायतों के अंतर्गत एवं Low VTR बूथ क्षेत्रों के विभिन्न स्वंय सहायता समूह से जुड़ी हुई सैकड़ों जीविका दीदियां शामिल हुई।*

यहाँ पिछले लोक सभा चुनाव में मात्र 37 प्रतिशत ही मतदान हुआ था I संवाद कार्यक्रम में जीविका दीदियों को संबोधित करते हुए फार्म परियोजना प्रबंधक, जीविका दरभंगा- मनोरमा कुमारी के द्वारा अपील की गयी कि 20 मई को लोकसभा चुनाव में मतदान अवश्य करें तथा दूसरों को मतदान के लिए प्रेरित करें | उन्होंने कहा कि मतदान का महत्व बहुत ही अधिक है और लोकतांत्रिक व्यवस्था को बनाए रखने के लिए मतदान आवश्यक है । हम लोग मतदान के माध्यम से ही पांच वर्षों के लिए अपने प्रतिनिधि का चयन करते हैं । आगे उन्होंने बताया कि यहाँ लोकसभा चुनाव 20 मई को सुबह 7:00 से संध्या 6:00 बजे तक निर्धारित है।
लोकतंत्र के महापर्व में आप एवं परिवार के सभी मतदाताओं की भागीदारी अतिआवश्यक है |

कार्यक्रम में मानव संसाधन प्रबंधक, श्री ब्रजेश कुमार के द्वारा सभी जीविका दीदियाँ के मोबाइल में ‘दरभंगा मतदान केंद्र’ मोबाइल ऐप डाउनलोड करवा कर अपील किया गया कि अपने आस-पास के सभी दीदियों को भी इस ऐप के बारे में बताइये. मोबाइल एप्लीकेशन में चुनाव से जुड़ी सभी प्रकार की छोटी-बड़ी न सिर्फ जानकारी उपलब्ध है बल्कि चुनाव कार्य में लगे अधिकारी के नाम और कॉन्टेक्ट नंबर भी दिया गया है. सरवेेश कुुमाार शाही प्रखंडप्रखंड परियोजना प्रबंधक बोले की इस ऐप के माध्यम से जीविका दीदियाँ न सिर्फ अपना मतदान केंद्र देख सकते हैं, बल्कि अपने वोटर लिस्ट को भी यहां चेक कर सकते हैं | कार्यक्रम में मतदान हेतु जिला प्रशासन की तैयारियों के संबंध में जानकारी देते हुए ,क्षेत्रीय समन्वयक श्री राजीव कुमार द्वारा SVEEP कार्यक्रम एवं इसमें जीविका दीदियों की भागिदारी की महत्ता पर प्रकाश डाला गया | उन्होंने अपील की गई कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने में बढ़ चढ़कर अपनी भागिदारी पूर्व की तरह सुनिश्चित करते रहें और 20 मई को सब काम छोड़कर सबसे पहले मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत करें।

प्रखंड परियोजना प्रबंधक, सरवेेश कुुमाार शाही ने कहा कि लोकतंत्र में मतदान का महत्व बहुत ही अधिक है और लोकतांत्रिक व्यवस्था को बनाए रखने के लिए मतदान आवश्यक है । हम लोग मतदान के माध्यम से ही पांच वर्षों के लिए अपने प्रतिनिधि का चयन करते हैं I जीविका दीदियों को मतदान करने हेतु प्रेरित किया गया। देश के विकास में दे अपना योगदान, हर हाल में करें मतदानI लोकतांत्रिक व्यवस्था को बनाए रखने के लिए मतदान आवश्यक है।

*I* कार्यक्रम के सफल आयोजन में निरज कुमार समन्वयक ,सिमा कुमारी सहित अनेक कैडरों व स्वीप दूत ने अपना मह्त्वपूर्ण योगदान दियें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *