राष्ट्रीय कृमिमुक्ति दिवस पर जिले के 01 से 19 वर्ष तक के बच्चों को खिलाई जाएगी अल्बेंडाजोल की गोली

 

15 मार्च को मनाया जाएगा राष्ट्रीय कृमिमुक्ति दिवस,

जिले के 20 लाख से अधिक बच्चों को गोली खिलाने का है लक्ष्य,

शिक्षकों के सामने खिलाई जाएगी दवा, नहीं मिलेगी घर ले जाने की इजाजत,

01 से 02 वर्ष के बच्चों को आधी और 02 वर्ष के अधिक उम्र के बच्चों को खिलाई जाएगी पूरी गोली,

सभी स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्रों पर उपस्थित बच्चों को शिक्षकों द्वारा खिलाई जाएगी गोली,

 

पूर्णिया (ब्यूरो रिपोर्ट) :  बच्चों में कृमि संक्रमण व्यक्तिगत अस्वच्छता तथा संक्रमित मिट्टी के संपर्क में आने से होता है। कृमि संक्रमण से बच्चों के पोषण स्तर एवं हेमोग्लोबिन स्तर पर गहरा दुष्प्रभाव पड़ता है जिससे बच्चों के शारीरिक एवं बौद्धिक विकास बाधित होता है।

बच्चों को कृमि मुक्त करने हेतु पूर्णिया जिले में 15 मार्च को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत जिले के 01 वर्ष से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों को कृमि नाशक दवा का सेवन कराया जाएगा। इसको लेकर जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा उपविकास आयुक्त (डीडीसी) सहिला की अध्यक्षता में बैठक का भी आयोजन किया गया है जिसमें डीडीसी सहिला द्वारा जिले के सभी स्कूलों में शिक्षकों के माध्यम से उनकी उपस्थिति में बच्चों को दवा सेवन करवाने का निर्देश दिया गया है। डीडीसी द्वारा निर्देशित किया गया है कि जो बच्चे 15 मार्च को किसी कारणवश कृमि नाशक की दवा खाने से वंचित रह जाते हैं उन्हें 19 मार्च को मॉपअप राउंड आयोजित कर कृमि नाशक की दवा का सेवन कराया जाएगा।

जिले के 20 लाख से अधिक बच्चों को गोली खिलाने का है लक्ष्य :

सिविल सर्जन डॉ अभय प्रकाश चौधरी ने बताया कि राष्ट्रीय कृमिमुक्ति दिवस पर 01 वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों को कृमिनाशक दवा अल्बेंडाजोल की गोली उम्र के अनुसार निर्धारित खुराक में खिलाई जाएगी। कार्यक्रम के तहत पूर्णिया जिले के सभी सरकारी एवं निजी विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, मदरसा, संस्कृत विद्यालय सहित सभी तकनीकी संस्थाओं (पॉलटेक्टिक, आईटीआई आदि), गैर तकनीकी संस्थाओं एवं आंगनवाड़ी केंद्रों में एल्बेंडाजोल की दवा खिलाई जाएगी। इसके लिए सभी संस्थाओं को कृमिनाशक दवा एल्बेंडाजोल प्रदान किया जाएगा। सभी संस्थाओं में शिक्षकों और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा उनकी उपस्थिति में ही 01-19 वर्ष के बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी। किसी भी परिस्थिति में बच्चे अथवा उनके अभिभावकों को दवाई बाद में खाने या घर ले जाने हेतु नहीं दिया जाएगा। सिविल सर्जन ने बताया कि पूर्णिया जिले में राष्ट्रीय कृमिमुक्ति दिवस पर जिले के 20 लाख 06 हजार 657 बच्चों को दवाई खिलाने के लक्ष्य रखा गया है।

01 से 02 वर्ष के बच्चों को आधी और 02 वर्ष के अधिक उम्र के बच्चों को खिलाई जाएगी पूरी गोली :

जिला कार्यक्रम प्रबंधक सोरेंद्र कुमार दास ने बताया कि 01 वर्ष से 19 वर्ष तक के ऐसे बच्चे जिन्हें सर्दी, खांसी, बुखार, सांस लेने के तकलीफ या कोई और बीमारी के लक्षण होंगे उन्हें कृमिनाशक दवा का सेवन नहीं कराया जाएगा। पूर्व से भी किसी प्रकार के दवा का सेवन करने वाले बच्चों को भी दवा सेवन नहीं कराया जाएगा। दवा सेवन करने वाले बच्चों को दवा लेने से पहले साबुन या हैंडवाश से हाथों की सफाई करने के बाद दवा सेवन करना है। 01 से 02 वर्ष के बच्चों को एल्बेंडाजोल की आधी गोली चुरा बनाकर पानी में मिलाकर खिलाया जाना है। 02 वर्ष से 03 वर्ष तक के बच्चों को एल्बेंडाजोल की एक गोली चुरा बनाकर पानी में मिलाकर खिलाया जाएगा। 03 वर्ष से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों को एल्बेंडाजोल की एक गोली चबाकर पानी के साथ खिलाया जाना है। बिना चुरा किए चबाकर खाए गए एल्बेंडाजोल की गोली का प्रभाव ज्यादा होता है।

सभी स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्रों पर उपस्थित बच्चों को शिक्षकों द्वारा खिलाई जाएगी गोली :

सभी बच्चों को स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों पर उपस्थित शिक्षकों और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में दवा का सेवन कराया जाएगा। इसके लिए सभी अंतर्विभागों (शिक्षा, समाज कल्याण, जीविका, पंचायती राज, विज्ञान एवं प्रद्योगिकी तथा स्वास्थ्य विभाग) द्वारा समन्यवक स्थापित कर संबंधित शिक्षकों और कर्मियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इसमें पिरामल फाउंडेशन स्वास्थ्य द्वारा भी विभाग को आवश्यक सहयोग प्रदान किया जा रहा है। पिरामल स्वास्थ्य के जिला समन्यवक संजीव कुमार ने बताया कि सभी शिक्षकों के प्रशिक्षण के साथ साथ समुदाय स्तर पर भी लोगों को कृमिमुक्ति हेतु दवा सेवन के लिए जागरूक किया जा रहा है जिससे कि सभी बच्चे दवा सेवन कर स्वयं को कृमि से सुरक्षित कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *