योजनाओं के लिए किये जा रहे भू-अर्जन को लेकर हुई समीक्षा बैठक

 

दरभंगा (ब्यूरो रिपोर्ट ):- जिलाधिकारी दरभंगा श्री राजीव रौशन की अध्यक्षता में उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में जिले के विभिन्न विभागों की योजनाओं के लिए किये जा रहे भू-अर्जन की स्थिति को लेकर समीक्षा बैठक की गई।
बैठक में जिला भू-अर्जन पदाधिकारी श्री बालेश्वर प्रसाद ने विभिन्न योजनाओं के लिए किये गए भू-अर्जन एवं लम्बित भुगतान की अद्यतन स्थिति से अवगत कराया।
मौलाना आजाद नेशनल उर्दू विश्वविद्यालय (मानु) चंदनपट्टी के लिए किये जा रहे 20.92 एकड़ भू-अर्जन के संबंध में बताया गया कि 10.79 एकड़ जमीन का भू-अर्जन किया जा चुका है।चंदनपट्टी के 55 पंचाटी के विरुद्ध 07 पंचाटी के बीच 1.07 एकड़ जमीन के लिए 50.58,लाख रुपये का किया जा चुका है,शेष पंचाटी मुआवजा लेने में आना-कानी कर रहे हैं।
जिलाधिकारी ने उन्हें एक अंतिम नोटिस जारी करने का निर्देश दिया और कहा कि इसके उपरांत भी अगर शेष पंचाटी मुआवजा नहीं लेने आते हैं, तो उनके मुआवजा की राशि प्राधिकार में जमा कर दिया जाए।
कुशेश्वरस्थान-फूलतोड़ा घाट पथ (एस.एच-56) के संबंध में बताया गया कि निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। एक पुल के पहुंच पथ के लिए कुछ और जमीन की आवश्यकता पड़ रही है, क्योंकि सड़क की ऊंची करने के लिए दोनों और मिट्टी भराई का क्षेत्र बढ़ रहा है।
जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग एवं वरीय अभियंता पुल निर्माण निगम को आपस में समन्वय स्थापित कर अपेक्षित भूमि का अर्जन सतत लीज के आधार पर करने के निर्देश दिए, साथ ही कार्यपालक अभियंता को उक्त पथ में गुणवत्तापूर्ण निर्माण कराने का निर्देश दिया।
काकरघाटी रेलवे स्टेशन शीशो हॉल्ट के बीच दरभंगा बाईपास नई रेलवे लाइन के निर्माण के लिए किये जा रहे भू-अर्जन की अवशेष राशि 26 करोड़ रुपये को एक सप्ताह के अंदर सरकार के खाता में जमा कराने के निर्देश दिए गए।
बागमती नदी पर सिरनिया बिलासपुर पथ में तथा नैयाम पचफुटीया घाट पर पुल निर्माण के संबंध में वरीय अभियंता पुल निर्माण निगम ने बताया कि दिसंबर तक यह दोनों पुल बन जाएंगे, भू-अर्जन की कार्रवाई की जा चुकी है।
वरुणापुल-रसियारी पथ चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण के लिए किये जा रहे, भू-अर्जन के संबंध में बताया गया कि अधिघोषणा का प्रकाशन किया गया है, धारा-21(1) के तहत नोटिस करने की कार्रवाई की जा रही है।
जरिसो चौक से भरत चौक बाई पास सड़क निर्माण हेतु किये जा रहे भू-अर्जन की कार्रवाई के संबंध में बताया गया कि एस.आई.ए की कार्रवाई की जा रही है।
राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 119-डी के लिए किये जा रहे भू-अर्जन के संबंध में बताया कि लगभग 132 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है।
दरभंगा रोसड़ा पथ के संबंध में बताया गया की भूमि राशि पोर्टल से भुगतान किया जा रहा है। मझौली- चरौत पथ के लिए भू-अर्जन की समीक्षा एन.एच.ए.आई के पदाधिकारीयों के नहीं रहने के कारण नहीं हो सका।
दरभंगा-जयनगर राजकीय उच्च पथ संख्या-527बी के फोर लाइनिंग कार्य के संबंध में बताया गया की फिलिंग का कार्य किया जा रहा है।
बैठक में उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी बालेश्वर प्रसाद एवं संबंधित पदाधिकारी एवं अभियंतागण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *