मिशन परिवार विकास अभियान के लिए जागरुकता रथ को हरी झंडी दिखाकर जिलाधिकारी ने किया रवाना

2 सितंबर से 17 सितंबर तक चलेगा मिशन परिवार विकास पखवाड़ा

-शादी के 2 साल के बाद पहले बच्चे के लिए किया जाएगा जागरूक

-अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने का है उद्देश्य

कटिहार (ब्रजभूषण कुमार) :_परिवार नियोजन सुविधाओं के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए इच्छुक दंपतियों को आवश्यक सुविधा का लाभ उपलब्ध कराने के लिए जिले में मिशन परिवार विकास अभियान की शुरुआत की गई। यह अभियान दो चरणों में पूरा किया जा रहा है। अभियान के पहले चरण के तहत 02 से 14 सितंबर तक दंपती संपर्क पखवाड़ा के रूप में मनाया जाएगा ।जिस दौरान दंपतियों को अस्पताल में उपलब्ध परिवार नियोजन के स्थायी और अस्थायी सुविधाओं की जानकारी दी जाएगी। इसके बाद 17 सितंबर से 30 सितंबर तक परिवार नियोजन सेवा पखवाड़े का आयोजन कर इच्छुक दंपतियों को आवश्यक परिवार नियोजन सेवा का लाभ उपलब्ध कराई जाएगी। लोगों को परिवार नियोजन सेवा सप्ताह के दौरान परिवार नियोजन के विभिन्न सुविधाओं के प्रति जागरूक करने के लिए बुधवार को जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा द्वारा सभी प्रखंडों के लिए 1-1 सारथी रथ को समाहरणालय से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। सारथी रथ द्वारा 04 सितंबर से 08 सितंबर तक जिले के सभी प्रखंडों में माइकिंग के माध्यम से लोगों को परिवार नियोजन सुविधा के लिए जागरूक किया करते हुए अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं का लाभ लेने की जानकारी दी जाएगी। इस दौरान प्रभारी सिविल सर्जन डॉ जे पी सिंह, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी (डीआईओ) डॉ एस सरकार, प्रभारी जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) डॉ किशलय कुमार, जिला सामुदायिक उत्प्रेरक (डीसीएम) अश्विनी मिश्रा, जिला लेखा प्रबंधक सत्यम शिवम, जिला मूल्यांकन एवं अनुश्रवण पदाधिकारी अखिलेश सिंह, पीएसआई जिला प्रतिनिधि शिल्पी सिंह, यूएनएफपीए जिला प्रतिनिधि बुद्ध देव, यूनिसेफ एसएमसी चंद्रविभा, पिरामल स्वास्थ्य के अभिजीत सिंह सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारी और कर्मी उपस्थित रहे।

 

02 से 30 सितंबर तक चलेगा मिशन परिवार विकास पखवाड़ा :

 

जिला पदाधिकारी मनेश कुमार मीणा ने कहा कि जिले में 02 से 30 सितंबर तक मिशन परिवार विकास पखवाड़ा के तहत परिवार नियोजन सेवा का आयोजन किया जाएगा जिसके लिए लोगों को जागरूक करना आवश्यक है। इसके लिए सभी प्रखंडों में सारथी रथ द्वारा माइकिंग सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है जिससे कि लोगों को परिवार नियोजन के सभी स्थायी और अस्थायी सुविधा के लिए जागरूक किया जा सके। उसके बाद 17 से 30 सितंबर तक जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों द्वारा परिवार नियोजन सेवा सप्ताह का आयोजन किया जाएगा जिस दौरान इच्छुक लोगों को परिवार नियोजन के विभिन्न साधनों की सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। इच्छुक दंपत्तियों को जागरूक होते हुए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों से परिवार नियोजन के स्थायी और अस्थायी सुविधाओं का लाभ लेकर अपने परिवार को स्वस्थ रखना चाहिए।

 

शादी के 2 साल के बाद पहले बच्चे के लिए किया जाएगा जागरूक :

 

प्रभारी सिविल सर्जन डॉ जे पी सिंह ने बताया कि दंपती संपर्क पखवाड़े के दौरान जागरूकता रथ द्वारा लोगों को सही उम्र में शादी, शादी के बाद कम से कम 2 साल के बाद पहला बच्चा, दो बच्चों में कम से कम 3 साल का अंतराल एवं प्रसव के बाद या गर्भपात के बाद परिवार नियोजन के स्थायी एवं अस्थायी साधनों पर जोर दिया जाएगा। इसके प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए जिले में ई-रिक्शा कार्यक्रम भी चलाया गया है। जिसके माध्यम से माइकिंग द्वारा लोगों परिवार नियोजन के विभिन्न उपलब्धियों की जानकारी दी जा रही है।

 

अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने का है उद्देश्य :

 

डॉ जे पी सिंह ने कहा कि मिशन परिवार विकास पखवाड़े को संचालित करने का उद्देश्य परिवार नियोजन सेवा का समुदाय स्तर तक पहुंच को बेहतर बनाना है। इससे नवदंपति या एक संतान वाले दंपत्ति जोड़े के बीच गर्भधारण में अंतराल एवं स्वस्थ जीवन को अपनाने के प्रति जागरूकता हो सके। साथ ही, संस्थागत प्रसव व सुरक्षित गर्भपात को ध्यान में रखते हुए प्रसव के बाद महिला नसबंदी एवं कॉपर-टी संस्थापन पर अभियान के दौरान विशेष बल दिया जा रहा है। इसके लिए प्रसव कक्ष में परिवार कल्याण परामर्शी, एएनएम, स्टाफ नर्स के माध्यम से प्रसव एवं गर्भपात के लिए आए हुए इच्छुक महिलाओं को उत्प्रेरित करते हुए सुविधा प्रदान करायी जा रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *