मालिक परस्त 4 लेबर कोड लाने वाली ,महंगाई, बेरोजगारी बढ़ाने वाली भाजपा को हटाओ – भाकपा (माले) रेड फलैग

 

मजदूरों के लिए इतना बुरा वक्त कभी नहीं रहा* – रवीन्द्र कु० ‘रवि’

 

बेतिया, पश्चिमी चंपारण (ब्रजभूषण कुमार)  : भाकपा (माले) रेड फ्लैग के बैनर तले चनपटिया अंचल अन्तर्गत जैतिया पंचायत में मजदूर दिवस के अवसर पर अंचल इकाई का कार्यकर्ता सम्मेलन मोहम्मद हामिद अंसारी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। सम्मेलन को संबोधित करते हुये भाकपा (माले) रेड फ्लैग के राज्य सचिव कॉमरेड रवीन्द्र कुमार ‘रवि’ ने कहा की अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाने की शुरुआत 1 मई 1886 से मानी जाती है। उसी दिन से मजदूरों के काम को 8 घंटे माना गया। भारत में पहला मजदूर दिवस 1 मई 1923 को चेन्नई में मजदूर किसान पार्टी ऑफ हिंदुस्तान द्वारा मनाया गया। आगे राज्य सचिव ने कहा कि समूची दुनिया में आज पूंजी का राज, पूंजीवाद कायम है। पूंजीवाद में पूंजी और मेहनतकश के बीच प्रमुख अंतरविरोध शुरू से अंत तक कायम रहता है। पूंजी और कामगारों के बीच युद्ध जब निर्णायक दौर में पहुंच जाता है तब मजदूर वर्ग, पूंजी को चारों खाने चित कर देता है। तभी समाज को पूंजी की जकड़बंदी से मुक्ति मिलती है। जिसे क्रांति कहा जाता है।

आगे रवीन्द्र कु० ‘रवि’ ने कहा कि 2014 के पहले पूंजी का पलड़ा इतना भारी, कभी नहीं रहा, जैसा कि नरेंद्र मोदी की सरकार में आज 2014 से है। माले रेड फ्लैग के नेता कॉमरेड रवीन्द्र ने जोर देकर कहा कि भारत में लगभग 70 करोड़ लोग सुई से लेकर जहाज तक और अन्न के दानों से लेकर ताज तक सारा निर्माण और उत्पादन करने वाली मजदूरों की यह विशाल सेना सिर्फ जीवनयापन की परीक्षा में जीने को मजबूर ही नहीं हैं, बल्कि बदलते पर्यावरण की सबसे घातक मार भी मजदूर लोग ही झेल रहे हैं।

भाकपा (माले) रेड फ्लैग के जिला सचिव कॉ० महेन्द्र और जिला कमिटी सदस्य हरिशंकर प्रसाद ने कहा कि नरेंद्र मोदी, 2014 में सत्ता में आने के साथ ही देश की सभी राष्ट्रीयकृत संपदा को अंबानी,अडानी के हाथों गिरवी रख दिया है। मोदी सरकार ने किसानों के विरुद्ध तीन कोड काला कानून और मजदूरों के 44 श्रम कानून को हटाकर 4 कोड काला कानून बनाकर किसान और मजदूरों को आत्महत्या कर लेने के लिए मजबूर किया गया है जिसका भुगतना मोदी सरकार को 2024 के चुनाव में भुगतना पड़ेगा। सभा को नागेश्वर यादव,राजकुमार राम,हरिनारायण यादव,सुनैना देवी ने भी संबोधित कियें। सम्मेलन के दुसरे सत्र में चनपटिया अंचल के लिए 9 सदस्यीय कमिटी का गठन किया गया। जिसमें सर्वसम्मति से मोहम्मद हामिद अंसारी सचिव और नागेश्वर यादव, अशर्फी राम,सुरेश पटेल, प्रभावती देवी,शम्भू साह,गौरीशंकर राम,बीरबल बैठा,बिरन महतो, कार्यकारणी सदस्य चुने गयें। अन्त में भाकपा (माले) रेड फ्लैग के जिला सचिव कॉ. महेन्द्र ने धन्यवाद ज्ञापन किया।उक्त जानकारी रंजीत कुमार ने दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *