मझौलियस प्रखंड के कृषि विज्ञान केंद्र माधोपुर में शनिवार को बिहार रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी द्वारा  “कृषि क्षेत्र में ऊर्जा संरक्षण।”  विषय पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया 

कृषि विज्ञान केंद्र माधोपुर, के वरीय वैज्ञानिक एवं प्रधान डॉ अभिषेक प्रताप सिंह तथा जिला कृषि पदाधिकारी परवीन राय एवं मझौलिया थाना के थाना प्रभारी अभय कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे केंद्र के वारिय वैज्ञानिक एवं प्रधान ने अथितियों को स्मृति चिन्ह एवं अंग वस्त्र देकर उनका स्वागत किया! तथा इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बताते हुए डॉ अभिषेक प्रताप सिंह ने किसानो को संबोधित करते हुए कहा की आज के परिदृश्य में ऊर्जा का संरक्षण करना अति महत्वपूर्ण है जिससे ऊर्जा के क्षेत्र में आने वाली पीढ़ी का भविष्य सुदृढ़ किया जा सके।

 

बेतिया:__ जिला कृषि पदाधिकारी प्रवीण कुमार राय ने किसानो को सम्बोधित करते हुए कहा की पूरे विश्व में कोयला यूरेनियम व पेट्रोलियम मुख्य रूप से ऊर्जा के स्रोत है लेकिन लगातार प्रयोग होने के कारण अब यह 50 से 100 वर्षों में खत्म होने की कगार पर है! इनका पूरे पर्यावरण और पारिस्थितिकी तंत्र पर विपरीत प्रभाव देखने को मिल रहा है! आज देश में किसानों की ओर से उत्पादित भूसा सब्जियों के छिलके समेत विभिन्न प्रकार के अनाजों से एथेनॉल का उत्पादन किया जा रहा है इसका प्रयोग पेट्रोल मैं मिलकर विभिन्न प्रकार के वाहनों के परिचालन में किया जा रहा है देश में आज सौर ऊर्जा वायु ऊर्जा व जल से प्राप्त ऊर्जा क्षेत्र में व्यापक संभावनाएं हैं और उनका कृषि के क्षेत्र मे उपयोग करने की जरूरत है!

 

इस कार्यक्रम मे आगे मझौलिया थाना प्रभारी अभय कुमार ने बताया कि आज गैर पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों के प्रयोग का सही समय है पारंपरिक ऊर्जा स्रोत धीरे-धीरे खत्म होने की कगार पर हैं अपनी आवश्यकताओं के अनुसार हमें उपलब्ध सूरज की रोशनी से सौर ऊर्जा का दोहन करना चाहिए! इस कार्यक्रम के कार्यक्रम समन्वक ने बताया कि पृथ्वी पर ऊर्जा के लिए संघर्ष चल रहा है और बायोगैस की चर्चा करते हुए कहा कि किया काफी उपयोगी है और किसानों के पास इसके लिए कच्चे माल की कोई कमी नहीं है इससे अच्छी खाद और ऊर्जा दोनों प्राप्त हो सकती है! इस कार्यक्रम का संचालन करते हुए डॉक्टर चेलपुरी रामलू ने ऊर्जा संरक्षण पर विस्तृत रूप से अपने विचार रखे! कार्यक्रम के अंत में सौरभ दुबे ने सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन किया! कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉक्टर धीरू तिवारी, डॉक्टर जगपाल, डॉक्टर रीता देवी यादव एवं अन्य सहकर्मी मौजूद रह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *