पीजीआरसी सामाजिक विज्ञान संकाय की बैठक संपन्न

 

 

पीजीआरसी में कुल 117 सिनोप्सिस आंशिक संशोधन के साथ स्वीकृत, 

 

दरभंगा (ब्यूरो रिपोर्ट) :  लनामिवि के सामाजिक विज्ञान संकाय के पोस्ट ग्रेजुएट रिसर्च काउंसिल की बैठक कुलपति प्रो संजय कुमार चौधरी की अध्यक्षता में सफलतापूर्वक संपन्न हुई। बुधवार को कुलपति की अध्यक्षता में पीजीआरसी की अंतिम बैठक कुलपति के आवासीय कार्यालय पर आहूत की गई। विश्वविद्यालय में शोध की गुणवत्ता और आयामों के मानक निर्धारण की दृष्टि से इस बैठक को महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

सामाजिक विज्ञान संकाय अंतर्गत सात विषयों ( एआईएच, भूगोल, इतिहास, अर्थशास्त्र, राजनीति शास्त्र, मनोविज्ञान और समाजशास्त्र हेतु आयोजित बैठक में विशिष्ट आमंत्रित सदस्य के तौर पर
ऑनलाइन मोड में तीन विशेषज्ञों ने शिरकत किया।

डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय, रांची के कुलपति प्रो तपन कुमार शांडिल्य, तिलका मांझी विश्वविद्यालय,भागलपुर के इतिहास विभाग के प्रो दयानंद राय, काशी हिंदू विश्वविद्यालय, बनारस के सोसियोलॉजी के प्रो सतीश राय ने शोध से जुड़े विभागीय समस्याओं पर चर्चा करते हुए, उनके निष्पादन के साथ- साथ उच्च शिक्षा में अनुसंधान के महत्व और समाज में उसकी उपादेयता पर विचार प्रस्तुत किया।

तिलका मांझी विश्वविद्यालय, भागलपुर के भूगोल विभाग के प्रो संजय कुमार झा ने बतौर आमंत्रित विशिष्ट सदस्य रिसर्च व एनालिसिस पर बल देते हुए शोध प्रारूप व शोध की संरचना को ध्यान में रखते हुए बैठक में सिनोप्सिस स्वीकृति के पक्षों पर विचार दिए। बैठक में सभी सात विषयों में शोधार्थियों के सिनोप्सिस के शीर्षक कतिपय आंशिक संशोधन के साथ सर्व-सम्मति से स्वीकृत किए गए। बता दें एआईएच में 02, अर्थशास्त्र में 15, भूगोल में 05, इतिहास में 34, राजनीति शास्त्र में 31, मनोविज्ञान में 18 और सोसियोलॉजी में 12 सिनोप्सिस को स्वीकृत किया गया। इस महत्वपूर्ण बैठक में विश्वविद्यालय कुलसचिव डॉ अजय कुमार पंडित, संबद्ध संकायाध्यक्ष प्रो पी सी मिश्रा, परीक्षा- नियंत्रक प्रो विनोद कुमार ओझा, उप परीक्षा- नियंत्रक ( शोध) डॉ सुरेश पासवान, उप परीक्षा- नियंत्रक ( व्यावसायिक) डॉ मनोज कुमार, उप परीक्षा- नियंत्रक ( सामान्य) डॉ इंसान अली, उप- कुलसचिव प्रथम डॉ राजीव कुमार, विश्वविद्यालय शोध आंतरिक कमेटी सदस्य प्रो अरुण कुमार सिंह, प्रणतांतरि भंजन, सभी संबद्ध विभागाध्यक्ष, विभागीय प्रोफेसर और सभी विषयों के कुलपति द्वारा नामित सदस्य उपस्थित थे। विगत सोमवार से बुधवार तक ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के अंतर्गत पाँचों संकायों के सभी विषयों की
पीजीआरसी की बैठक कुलपति प्रो संजय कुमार चौधरी की अध्यक्षता में संपन्न हुई।

कुलपति के कुशल नेतृत्व, कार्यक्षमता और प्रशासनिक दक्षता की प्रशंसा करते हुए विश्वविद्यालय कुलसचिव डॉ अजय कुमार पंडित ने आंतरिक शोध समिति के सदस्यों, सभी संकायाध्यक्षों, विभागाध्यक्षों, परीक्षा विभाग, शोध शाखा में कार्यरत पदाधिकारी और कर्मचारियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *