परिवार नियोजन सुविधा के लिए लोगों को जागरूक हेतु सारथी रथ का जिलाधिकारी द्वारा हरी झंडी दिखाकर किया गया रवाना

17 से 30 सितंबर तक जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में चलाया जाएगा मिशन परिवार विकास अभियान

-लोगों को विशेष रूप से मिलेगा परिवार नियोजन के स्थायी और अस्थायी सुविधा का लाभ

-परिवार नियोजन के विभिन्न विकल्पों के लिए जागरूकता रथ द्वारा लोगों को मिलेगी जानकारी : जिलाधिकारी

पूर्णिया (ब्रजभूषण कुमार) :_परिवार नियोजन के सभी स्थायी और अस्थायी सुविधाओं की जानकारी लेते हुए विभिन्न सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए लोगों को जागरूक करने हेतु जिलाधिकारी कुंदन कुमार द्वारा समाहरणालय से मिशन परिवार विकास अभियान के तहत सारथी रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। सारथी रथ द्वारा जिले के विभिन्न क्षेत्रों में माइकिंग करते हुए लोगों को परिवार नियोजन के सभी सुविधाओं की जानकारी देते हुए नजदीकी अस्पताल में इसका लाभ उठाने के लिए जागरूक किया जाएगा। इस दौरान प्रभारी सिविल सर्जन डॉ आर पी मंडल, डीपीएम सोरेंद्र कुमार दास, डीसीएम संजय कुमार दिनकर, डीपीसी डॉ सुधांशु शेखर, पिरामल स्वास्थ्य जिला समन्यवक चंदन कुमार, पीएसआई जिला प्रोग्राम मैनेजर मयंक राणा, सीनियर फील्ड प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर ब्यूटी कुमारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

17 से 30 सितंबर तक जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में चलाया जाएगा मिशन परिवार विकास अभियान :

जिले में 02 सितंबर से 30 सितंबर तक मिशन परिवार विकास अभियान के तहत लोगों को परिवार नियोजन के विभिन्न सुविधाओं की जानकारी देते हुए इच्छुक दंपत्तियों को 17 सितंबर से 30 सितंबर तक परिवार नियोजन सेवा अभियान के तहत आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए लोगों को जागरूक करने हेतु जिले में सारथी रथ चलाया गया है। सारथी रथ द्वारा लोगों को माइकिंग के जरिए सभी सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध परिवार नियोजन के विभिन्न सुविधाओं की जानकारी दी जाएगी। सारथी रथ द्वारा लोगों को अस्पताल में उपलब्ध इन सुविधाओं का लाभ उठाने पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिये जाने वाले प्रोत्साहन राशि की भी जानकारी दी जाएगी। रथ द्वारा इच्छुक दंपत्तियों को इन सुविधाओं का लाभ लेकर अपने परिवार को स्वस्थ और संतुलित रखने के लिए जागरूक किया जाएगा।

लोगों को विशेष रूप से मिलेगा परिवार नियोजन के स्थायी और अस्थायी सुविधा का लाभ :

मिशन परिवार विकास अभियान के तहत इच्छुक दंपतियों को सभी अस्पताल में विशेष रूप से परिवार नियोजन के स्थायी और अस्थायी सुविधा का लाभ मिलेगा। परिवार नियोजन के स्थायी सुविधा के रूप में लोग महिला बंध्याकरण और पुरूष नसबंदी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। परिवार नियोजन के अस्थायी सुविधा के रूप में लोगों द्वारा अंतरा, छाया की सुई, माला-एन, कॉपर-टी और आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली (ईजी पिल्स) का लाभ उठाते हुए अपने पहले बच्चे के जन्म और दो बच्चों में पर्याप्त अंतराल रखते हुए सुखी परिवार का लाभ उठा सकते हैं।

परिवार नियोजन के विभिन्न विकल्पों के लिए जागरूकता रथ द्वारा लोगों को मिलेगी जानकारी : जिलाधिकारी

जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने सारथी रथ को रवाना करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को परिवार नियोजन के विभिन्न विकल्पों के प्रति जागरूक करने के लिए सारथी रथ को रवाना किया जा रहा है। इच्छुक लोगों को 17 सितंबर से सभी स्वास्थ्य केंद्रों में परिवार नियोजन के विभिन्न विकल्पों के लाभ उपलब्ध कराई जाएगी। जागरूकता रथ द्वारा लोगों को परिवार नियोजन के स्थायी के साथ साथ विभिन्न अस्थायी सुविधा की जानकारी दी जाएगी। सारथी रथ द्वारा लोगों को दो बच्चों के जन्म के बीच कुछ साल का अंतराल रखने के लिए विभिन्न सुविधाओं की जानकारी दी जाएगी। बच्चों के जन्म में आवश्यक अंतराल रखने से माँ और बच्चे को स्वस्थ बेहतर रह सकेगा और बच्चों की परवरिश बेहतर हो सकेगी। इसके साथ साथ माँ और बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए लोगों को चिकित्सकों की निगरानी में प्रसव सुविधा का लाभ उठाने के लिए जागरूकता रथ द्वारा लोगों को जागरूक किया जाएगा। पूर्णिया जिला में माँ और बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए संस्थागत प्रसव के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसका परिणाम है कि पूर्णिया जिला संस्थागत प्रसव कराने में राज्य में तीसरे स्थान पर है। इसके साथ साथ पूर्णिया जिले में माँ और बच्चों के बेहतर स्वास्थ के लिए नियमित टीकाकरण और प्रसव पूर्व जांच कराने के लिए लोगों को विशेष रूप से जागरूक किया जा रहा है। नियमित टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा ध्यान रखा जा रहा है कि ड्यू लिस्ट और सर्वे रजिस्टर नियमित रूप से अपडेट रहे ताकि कोई भी बच्चा नियमित टीकाकरण से वंचित नहीं रह सके। जिले में सभी सुविधा समग्र रूप से किया जा रहा है जिसका जिला में बेहतर परिणाम भी मिल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *