पंचायती राज विभाग के नियमावली की हो रही है अनदेखी; अनुरक्षको ने समाहरणालय में किया प्रदर्शन

 

 

अनुरक्षकों के जगह पर वार्ड सदस्यों को दिया जा रहा है प्रशिक्षण,

बेतिया, पश्चिमी चंपारण (ब्रजभुषण कुमार) :  पंचायती राज नियमों का नहीं हो रहा है पालन , जिला पंचायती राज विभाग का ये है आलम।  खुलासा करते हुए दर्जनों अनुरक्षकों ने समाहरणालय में किया प्रदर्शन । जिला अधिकारी से लेकर जिला पंचायती राज पदाधिकारी को ज्ञापन सौंपा । नल जल की देखरेख करने के लिए पत्रांक 1153 ,13 फरवरी 19 के द्वारा भूमिदाता अनुरक्षकों को का चयन वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति के अध्यक्ष एवं पंचायत सचिव के द्वारा ग्राम सभा का आयोजन कर किया गया तब से लेकर आज तक सभी अनुरक्षक के रूप में अपना कार्य निर्वहन करते आ रहे हैं परंतु पंचायती राज विभाग की पत्र संख्या 10772 ,9 अक्टूबर 23 के आलोक में जिले में एनएसडीसी के माध्यम से अंनुरक्षकों का प्रशिक्षण कार्य चल रहा है जिसमें कार्यरत सभी अनुरक्षकों को वंचित कर दिया गया है।

उक्त बातें उमेश महतो, अध्यक्ष, जिला अनुरक्षक संघ ने समाहरणालय में प्रदर्शन के दौरान मौके पर उपस्थित अनुरक्षकों को संबोधित करते हुए कही। आगे उन्होंने कहा कि पत्र में कहीं भी नहीं उल्लेख है कि वार्ड सदस्य ही प्रशिक्षण में भाग लेंगे तथा कार्यरत अनुरक्षक भाग नहीं लेंगे इस प्रशिक्षण में अनुरक्षकों को वंचित कार्यरत अंगरक्षकों से भेदभाव किया जा रहा है ।

वही मनोज कुमार ओझा,सचिव जिला अनुरक्षण संघ ने कहा की मिहिर कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव ,बिहार सरकार ,पंचायती राज विभाग में स्पष्ट निर्देश है कि पंचायती राज मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान योजना अंतर्गत वित्तीय वर्ष 23-24 के तहत Economic Development $ Enhancement इकाई अंतर्गत 9500 अनुरक्षण को प्रशिक्षण प्रदान कराए जाने का प्रस्ताव अनुमोदित किया गया है। उक्त प्रशिक्षण को सफल क्रियान्वयन क्रियान्वयन हेतु National skill Development corporation (NSDC) एवं राज्य पंचायत संसाधन केंद्र, हेतु पटना के बीच हुए इकरारनामा के अनुसार प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन national skill Development corporation in ( NSDC) द्वारा चयनित प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से कराया जा रहा है। WS Cell, राज पंचायत संसाधन केंद्र द्वारा अनुरक्षण प्रशिक्षण प्रारंभ की तिथि, प्रशिक्षण स्थल,SPOC person का नाम एवं संपर्क संख्या इत्यादि फोन ,ईमेल एवं व्हाट्सएप के माध्यम से सभी जिले को भेजा गया है प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षण की गुणवत्ता अनुशासन एवं व्यवस्था बनाए रखने हेतु आवश्यक है कि उक्त प्रशिक्षण का ससमय अनुसरण किया जाए।

आगे श्री ओझा ने बताया कहा उल्लेख है कि संबंधित जिला के जिला पंचायती राज पदाधिकारी, के सतत अनुसरण हेतु अपने स्तर से Monitoring team गठन करेंगे। जिला स्तरीय अनुसरण टीम का गठन जिले में कार्यरत सभी प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी,DPRC नोडल अधिकारी/अन्य पदाधिकारी को शामिल कर किया जाएगा। प्रशिक्षण का अनुसरण जिला पंचायती राज पदाधिकारी द्वारा गठित टीम में शामिल सदस्यों हेतु प्रतिदिन का रोस्टर निर्धारित कर करना सुनिश्चित किया जाएगा। उल्लेख है कि अनुकरण टीम में शामिल सदस्यों द्वारा निम्नलिखित दायित्व का निर्वहन किया जाएगा।

प्रशिक्षण प्रारंभ होने से 30 मिनट पूर्व प्रशिक्षण केंद्र पर उपस्थित होकर व्यवस्था का अवलोकन करेंगे। प्रशिक्षण अवधि में आकस्मिक स्थिति उत्पन्न होने पर प्रशिक्षण के सामान्य विभाग के वरीय पदाधिकारी को सूचना से अवगत कराएंगे। प्रत्येक चरण के प्रशिक्षण के अंतिम दिवस को प्रतिभागियों का फीडबैक रिपोर्ट संबंधित पदाधिकारी द्वारा प्राप्त किया जाएगा तथा वे उक्त फीडबैक रिपोर्ट को वन ड्राइव में लिंक कर अपलोड करना सुनिश्चित करेंगे प्रशिक्षण के उपरांत प्रतिभागियों को जिला के वरीय पदाधिकारी स्थानीय जनप्रतिनिधियों के द्वारा प्रमाण पत्र वितरण करना सुनिश्चित कराया जाएगा साथ ही

इस कार्यक्रम में प्रेस की सहभागिता सुनिश्चित की जाए। इस मौके पर अनुरक्षक अभय कुमार राय, उमानाथ भगत, सुनील गिरी, पूनम देवी ,अनूप कुमार ,राजेश्वर शर्मा, संजय भगत, अब्दुल कादिर, रंजीत कुमार ,दीनानाथ दास समेत अनुरक्षक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *