निर्वाचन आयोग के निर्देशन में लोकसभा आम निर्वाचन को सफलतापूर्वक संपन्न कराएं मतदान कर्मी : जिला निर्वाचन पदाधिकारी

 

डिस्पैच सेन्टर में प्राप्त हो रहे सामग्रियों का कर लें अच्छे तरीके से मिलान, 

समय से प्रारंभ कराएं मतदान, किसी भी प्रकार की उदासीनता, शिथिलता नहीं बरतेंगे मतदान कर्मी, 

 

बेतिया, पश्चिमी चंपारण (ब्रजभूषण कुमार) : लोकसभा निर्वाचन, 2024 को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में सम्पन्न कराने को लेकर आज बेतिया एवं बगहा अवस्थित डिस्पैच सेन्टर में जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी, दिनेश कुमार राय, पुलिस अधीक्षक, बेतिया, अमरकेश डी, पुलिस अधीक्षक, बगहा, सुशांत कुमार सरोज के द्वारा मतदानकर्मियों की ब्रीफिंग की गई।

एमजेके कॉलेज अवस्थित डिस्पैच सेन्टर में 05-लौरिया, 06-नौतन, 07-चनपटिया एवं 08- बेतिया विधानसभा क्षेत्र के मतदान कर्मियों की ब्रीफिंग हुई। वहीं बगहा के बाबा भूतनाथ कॉलेज अवस्थित डिस्पैच सेंटर में 01-वाल्मीकिनगर एवं 04-बगहा विधानसभा क्षेत्र के मतदान कर्मियों की ब्रीफिंग सम्पन्न हुई।

मतदान कर्मियों को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी, दिनेश कुमार राय ने कहा कि सभी मतदानकर्मियों के सहयोग से लोकसभा आम निर्वाचन को सफलतापूर्वक संपन्न कराना है। प्रशिक्षण के दौरान जो भी बातें आपको बतायी गयी हैं, उसका अक्षरशः अनुपालन करना है। उन्होंने कहा कि मतदान के क्रम में छोटी सी भी चूक नहीं हो, इसका विशेष ध्यान रखेंगे। मतदान में विलंब नहीं होना चाहिए। किसी भी प्रकार की शिथिलता, उदासीनता नहीं बरतनी है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि डिस्पैच सेन्टर पर योगदान के पश्चात पार्टी मिलान कर लेना है। पार्टी फॉर्मेशन के उपरांत सामान्य सामग्री और मतदाता सूची की चिन्हित प्रति एक थैले में दी जाएगी, जिसका मिलान कर लेना है। यह सुनिश्चित कर लेना है कि मतदाता सूची उसी मतदान केन्द्र का है और सामग्री में सभी तरह का प्रपत्र निर्धारित मात्रा में है। उन्होंने कहा कि वाहन के विंड स्क्रीन पर पार्टी नंबर का स्टिकर सटवाया गया है, आज ही वाहन की पहचान कर लेंगे ताकि कल जब लॉग बुक प्राप्त हो तो कोई असुविधा नहीं हो। लॉग बुक में ही ईंधन का कूपन और रूट चार्ट रहेगा जिसके उपर चालक का नाम, गाड़ी संख्या और चालक का मोबाइल नम्बर अंकित होगा, प्राप्त कर लेना है।

उन्होंने कहा कि सभी सेक्टर पदाधिकारी अपने-अपने मतदान दल के सभी सदस्यों का मोबाइल नम्बर प्राप्त कर लेंगे। पीठासीन पदाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी का नम्बर आवश्य प्राप्त कर लेंगे तथा उनके सभी मतदान केन्द्रों के मतदान दल को थैले में सभी आवश्यक सामग्री है, सुनिश्चित करेंगे। सभी सेक्टर पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, मतदान कर्मी आपस में सम्पर्क में रहेंगे।

उन्होंने कहा कि पीठासीन पदाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी संयुक्त रूप से उस मतदान केन्द्र के रूप में चिन्हित ई.भी.एम. (CU+BU+ VVPAT) प्राप्त करेंगे और वह उसी मतदान केन्द्र के लिए चिन्हित है, मिलान कर प्राप्ति पंजी पर हस्ताक्षर करेंगे। सभी मतदान दल के नियुक्ति पत्र पर ई.भी.एम. का यूनिक आई.डी अंकित है। मतदान के लिए प्रस्थान करने का पास (चालान) प्राप्त कर वाहन से सीधे मतदान केन्द्र पर पहुँचेंगे। बीच रास्ते में कहीं भी किसी होटल/घर या अन्य स्थान पर नहीं रूकेंगे।

उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्र पर पहुंचकर यह देख लेंगे कि वहाँ पर सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हैं और मतदान हेतु मतदान केन्द्र तैयार है या नहीं मतदान केन्द्र को प्रशिक्षण पुस्तिका के दिये गये निदेश के अनुरूप सजा लेंगे और वहीं आवासन करेंगे। उन्होंने कहा कि सुबह 04 बजे जगकर मॉकपोल की तैयारी करेंगे। मतदान से 90 मिनट पूर्व मॉकपोल शुरू कराएंगे। मॉकपोल के पश्चात CRC करते हुए ईवीएम को वास्तविक मतदान के लिए तैयार करेंगे तथा मॉकपोल की पर्ची निकाल कर एक लिफाफा में रख कर सील कर लेंगे। मॉक पोल या वास्तविक मतदान के वक्त ई.भी. एम. से संबंधित कोई समस्या आए तो तत्काल सेक्टर मजिस्ट्रेट/QRT या संबंधित प्रखण्ड विकास पदाधिकरी से सम्पर्क कर
तत्काल समस्या दूर करायेंगे। इसकी सूचना कन्ट्रोल रूम को भी देंगे। कन्ट्रोल रूम का दूरभाष संख्या आपके नियुक्ति पत्र पर ही अंकित है।

ईभीएम की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि Mock Poll के दौरान अगर CU/BU/VVPAT खराब होता है तो वही मशीन बदलेंगे परंतु वास्तविक मतदान के दौरान CU/BU के खराब होने पर पुरा सेट बदला जाएगा। अगर VVPAT खराब होता है तो केवल VVPAT बदलेंगे। ध्यान रहें मॉक पोल के दौरान खराब मशीन सेक्टर ऑफिसर बेतिया ब्लॉक के वेयर हाउस में और वास्तविक मतदान के दौरान खराब मशीन बज्रगृह में जमा कराएंगे।

उन्होंने कहा कि सभी प्रजाईडिंग ऑफिसर हर दो घंटा पर कुल टोटल बटन दबाते हुए वास्तविक मतदान एवं प्रतिशत सेक्टर के माध्यम से कन्ट्रोल रूम को भेजेंगे। मतदान समाप्ति का समय 6 बजे तक जो भी लोग लाईन में हों उनको पर्ची प्रदान कराते हुए मतदान करायेंगे। मतदान समाप्ति के उपरांत क्लोज बटन अवश्य दबायेंगे।

पुलिस अधीक्षक, बेतिया, श्री अमरकेश डी ने कहा कि फ्री एण्ड फेयर इलेक्शन कंडक्ट कराएंगे। कोई भी इश्यू होने पर सेक्टर पदाधिकारी, कन्ट्रोल रूम को तुरंत कॉल कर सूचित करेंगे। उन्होंने कहा कि कल 24 मई को प्रातः 7 बजे सभी मतदान कर्मी, पुलिस पदाधिकारी डिस्पैच सेन्टर से ईवीएम रिसीविंग कर बूथों की ओर रवाना हो जाएंगे। ईवीएम लेकर सीधे पोलिंग स्टेशन जाना है। बीच में कहीं नहीं रुकना है। इसी तरह मतदान समाप्ति के पश्चात भी पोलिंग स्टेशन से सीधे बाजार समिति अवस्थित बज्रगृह आएंगे, बीच में कहीं नहीं रुकेंगे।

पुलिस अधीक्षक, बगहा, सुशांत कुमार सरोज ने कहा कि स्वच्छ एवं स्वतंत्र वातावरण में मतदान कराने हेतु मतदान केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस फोर्स की व्यवस्था की गई है। डिस्पैच सेंटर से ईवीएम लेने के बाद सीधे बूथ पर ही जायेंगे। मतदान केंद्र पर किसी का भी आतिथ्य स्वीकार नहीं करना है। मतदान केंद्र पर रसोईया की व्यवस्था की गई है, जहाँ भुगतान के आधार पर खाना बनवाया जा सकता है।

राजीव कुमार सिंह, निर्वाची पदाधिकारी, 1-वाल्मीकिनगर-सह-अपर समाहर्ता, पश्चिम चंपारण के द्वारा 2-रामनगर, 3-नरकटियागंज एवं 9-सिकटा विधान सभा के कार्मिकों को संबंधित डिस्पैच सेंटर से ब्रीफिंग की गई एवं निर्वाचन आयोग के निदेशों से अवगत कराया गया।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, प्रतिभा रानी, अपर समाहर्ता (विभागीय जाँच) कुमार रविन्द्र, अपर समाहर्ता (आपदा प्रबंधन) रामानुज प्रसाद सिंह, एसडीएम, बेतिया, विनोद कुमार, एसडीएम, बगहा, डॉ0 अनुपमा सिंह, जिला भू अर्जन पदाधिकारी, अमरेंद्र कुमार, वरीय उप समाहर्ता, कमलाकांत त्रिवेदी, बेबी कुमारी, , रोचना माद्री, निदेशक, डीआरडीए, अरुण प्रकाश, विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला गोपनीय शाखा, सुजीत कुमार सहित सभी मतदानकर्मी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *