डीईओ एवं एसएसपी ने संयुक्त रूप से मतदान कर्मियों को कियें ब्रीफिंग

 

दरभंगा (ब्यूरो रिपोर्ट) :  जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी, श्री राजीव रौशन व वरीय पुलिस अधीक्षक श्री जगुनाथ रेड्डी जला रेड्डी द्वारा संयुक्त रूप से लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के अवसर *06-मधुबनी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के दो विधानसभा 86-केवटी एवं 87-जाले के लिए प्रतिनियुक्त सभी संबंधित मतदान पदाधिकारीयों को कई आवश्यक निर्देश दिए।

सर्वप्रथम जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने 87-जाले के लिए बनाए गए ईवीएम डिस्पैच सेंटर दरभंगा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, 86-केवटी हेतु बनाए गए केंद्रीय विद्यालय वायु सेना स्थल दरभंगा डिस्पैच सेन्टरों पर उपस्थित मतदान कर्मियों और पदाधिकारीयों चुनाव से संबंधित सभी कार्यों को बिंदुवार समझाया गया।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी मतदान कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि 13 मई 2024 को 14-दरभंगा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में सभी मतदान कर्मियों के द्वारा मतदान का कार्य बेहतर ढंग से किया गया है और मतदान शांतिपूर्वक संपन्न कराया गया है।
उन्होंने कहा कि पूरी उम्मीद है कि केवटी एवं जाले विधानसभा के मतदान कर्मियों अपना कर्तव्य सही तरीके से निर्वाहन,तत्परता पूर्वक करेंगे।

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के आलोक में अपना काम करते हुए शांतिपूर्वक मतदान संपन्न कराएंगे।
उन्होंने कहा कि 20 मई को पूर्वाह्न 7:00 से अपराह्न 6:00 तक मतदान कराई जाएगी।

उन्होंने कहा कि मतदाताओं को मतदान में सुविधा के लिए मतदाता पर्ची दिया गया है लेकिन यदि कोई मतदाता पर्ची नहीं लेकर भी आता है तो,उसे बाहर नहीं करेंगे, सहायक बीएलओ के पास उसका सीरियल नंबर अल्फाबेटिकल रखा रहता है उसे मिलान कर लें या मतदाता के द्वारा मतदाता एप्प माध्यम से भी क्रमांक पता करके आता है तो मिलान कर लें और 12 वैकल्पिक दस्तावेज से किन्ही एक दस्तावेज से वे वोट कर सकते है*। एंड्राइड मोबाइल के माध्यम से प्ले स्टोर पर जाकर दरभंगा मतदान केंद्र एप्प को लोड कर निर्वाचन से संबंधित सारी जानकारियां एक साथ प्राप्त कर सकते हैं। अधिकांश मतदान अधिकारियों ने इस एप्प को लोड भी कर लिया है ।आम जनता भी लोड कर अपने उपयोग में सकते हैं।

उन्होंने कहा कि आप अपना ध्यान रखें सभी मतदान केन्द्रों पर न्यूनतम आधारभूत सुविधा उपलब्ध कराई गई है, सभी जगह पेयजल के लिए मटका की व्यवस्था कराई गई है।
बुजुर्ग मतदाता एवं गर्भवती महिलाओं को मतदान प्रक्रिया में प्राथमिकता दी जाएगी। यदि वृद्ध एवं दिव्यांग मतदाताओं को व्हीलचेयर की आवश्यकता होती है तो उपलब्ध करा दें। सभी मतदान केन्द्रों पर दो-दो व्हीलचेयर कुर्सी उपलब्ध करा दी गई है।
उन्होंने कहा कि मॉक पोल के दौरान ईवीएम का जो भी भाग खराब होगा सिर्फ उसी को चेंज करना है,पूरा सेट नहीं बदलना है और उस पर डिफेक्ट का सील लगा देना है तथा जिस डिब्बे से जो मशीन निकाला गया है उसी डिब्बे में पुनः रखना है, नहीं तो संग्रहण के दौरान दिक्कत होगी, मॉक पोल के बाद डाटा डिलीट कर देना है। ईवीएम मशीन के संचालन की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया गया।

उन्होंने कहा कि वास्तविक मतदान के लिए समय से पहले तैयार कर ले, यह सब लोगों को ध्यान रखने की जरूरत है।
सभी मतदान केन्द्रों पर मेडिकल किट्स उपलब्ध करा दिया जाएगा, यदि किसी मतदाता को भी जरूरत पड़ेगी तो उसके लिए एक अलग से हेल्प डेस्क की व्यवस्था रहेगी।

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग का गाइडलाइन नहीं है कि आप लोग मीडिया को बयान देने के लिए प्राधिकृत हैं, इसलिए आप लोग को कोई बयान नहीं देना है। मीडिया कतार में लगे मतदाता का फोटो ले सकते हैं। मीडिया ईवीएम कंपार्टमेंन्ट क्षेत्र का फोटो नहीं ले सकते हैं। मतदान समाप्ति के उपरांत फोर्ड एवं आर. के कॉलेज मधुबनी में संग्रह होगा।

उन्होंने सभी संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मी को कहा कि लोकतंत्र के महात्योहार में शतप्रतिशत होना चाहिए, सब लोग जिसका हक है,वे मतदान करें,, । प्रत्येक मतदान केंद्र के एक सौ मीटर के दायरे में धारा 144 लागू की गई है। सभी मतदान कर्मियों को डेमो के माध्यम से मतदान प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। इन सभी बिंदुओं पर सभी पदाधिकारीयों एवं मतदान कर्मियों को ध्यान देने की जरूरत है।

वरीय पुलिस अधीक्षक ने संबोधित करते हुए कहा कि सामग्री प्राप्त करने के बाद कहीं रुकना नहीं है,सभी लोग बूथ पर ही जाएं।
किसी के लालच में नहीं आना है यदि शिकायत मिलेगी तो सुसंगत धारा के तहत कार्रवाई की जाएगी। सभी मतदान केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। कोई भी बॉडीगार्ड 200 मीटर की परिधि के मतदान केंद्र से बाहर ही रहेगा।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि सभी पदाधिकारी, सभी मतदान कर्मी परिस्थितियों के अनुरूप अपने कार्य एवं दायित्व के प्रति सक्रिय सजग एवं सचेष्ट रहकर दिए गए निर्देशों का अनुपालन दृढ़ता पूर्वक करते हुए स्वच्छ एवं निष्पक्ष,शांतिपूर्ण मतदान कराएंगे। उन्होंने मतदान अधिकारी को निर्देश दिया कि उत्साह के साथ योगदान करें और गर्मी को देखते हुए पर्याप्त मात्रा में पेयजल का सेवन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *