जिला निर्वाचन पदाधिकारी सहित प्रेक्षकों द्वारा अभ्यर्थियों के साथ की गयी बैठक

 

अभ्यर्थियों से अपने व्यय सीमा न लांघने का दिया गया निर्देश, 

निर्वाचन संबंधी षिकायत एवं सुझाव हेतु अभ्यर्थी प्रेक्षकों से कर सकते हैं सम्पर्क, 

 

 

बेतिया (ब्रजभूषण कुमार) : जिला निर्वाचन पदाधिकारी, श्री दिनेश कुमार राय द्वारा आज समाहरणालय सभाकक्ष में सामान्य एवं व्यय प्रेक्षकों की उपस्थिति में लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के मद्देनजर 1-वाल्मीकिनगर एवं 2-पश्चिम चम्पारण संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से लड़ रहे अभ्यर्थियों के साथ बैठक की गयी।

इस बैठक का उदेश्य की चर्चा करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने अभ्यर्थियों से कहा कि आप सभी अभ्यर्थियों का सहयोग अपेक्षित है, जिससे दोनों लोकसभा क्षेत्र में होने वाले निर्वाचन संबंधी सभी कार्य शांतिपूर्ण, निष्पक्ष, भयमुक्त वातावरण में सम्पन्न हो सके।

उन्होंने अभ्यर्थियों को आश्वासन दिया कि निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मार्गदर्शन के आलोक में जिला प्रशासन द्वारा आप सभी को हरसंभव सहयोग करेगा। आप सभी अभ्यर्थी निर्वाचन अयोग के दिशा-निर्देशो का अक्षरशः अनुपालन करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट लागू है, इसका दृढ़ता के साथ पालन किया जाय। निर्वाचन के दौरान अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार की समस्या होती है तो वे संबंधित निर्वाची पदाधिकारी सहित प्रेक्षक महोदय से भी संपर्क कर सकते हैं।

भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली द्वारा वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र के लिए सामान्य प्रेक्षक के रूप में नियुक्त श्रीमती जे0 इनोसेन्ट दिव्या ने अपना परिचय देते हुए वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव संबंधी की गयी तैयारियों के बारे में अवलोकन उपरांत चर्चा करते हुए जिला प्रशासन द्वारा की गयी तैयारी पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि कोई भी मतदाता/अभ्यर्थी/राजनैतिक कार्यकर्ता चुनाव संबंधी शिकायत एवं सुझाव हेतु उनसे संपर्क कर सकते हैं। उनका मोबाईल नंबर 8986192356 एवं दूरभाष संख्या-06254-247016 है। उन्होंने कहा कि इस समय उनका आवासन जिला अतिथिगृह कमरा संख्या-01 है, पर कोई भी इच्छुक मतदाता/अभ्यर्थी/राजनैतिक कार्यकर्ता चुनाव संबंधी कोई भी शिकायत एवं सुझाव स्वयं सीधे मिलकर कर सकते हैं।

पश्चिम चम्पारण लोकसभा क्षेत्र के लिए सामान्य प्रेक्षक के रूप में नियुक्त श्री एस0 कृष्णा चैतन्य ने कहा कि किसी भी प्रकार की चुनाव संबंधी शिकायते न सिर्फ मोबाईल नंबर एवं दूरभाष पर बल्कि व्हाट्सएप पर भी भेज सकते हैं। इनका मोबाईल नंबर-8986192530 एवं दूरभाष संख्या-06254-247017 है। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रचार के समय किसी भी प्रकार की समस्या होने पर समस्याओं की सूची जिला प्रशासन अथवा उन्हें सीधे रूप से भेज सकते हैं। किसी भी प्रकार की शंका उत्पन्न होने पर कृपया विचार-विमर्श कर दूर करें। उन्होंने कहा कि एमसीसी का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित करें। इसका उल्लंघन होने के उपरांत उन्हें भी त्वरित सूचित करें। साथ ही उन्होंने कहा कि कोई भी वाहन जो आवंटित नहीं हैं, उसका प्रयोग नहीं करें। साउंड सिस्टम पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रातः छह बजे से दस बजे तक ही लाउड स्पीकर का प्रयोग निर्धारित समय सीमा की तीव्रता तक कर सकते हैं। साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि कोई भी अभ्यर्थी सामुदायिक भवन का उपयोग राजनैतिक प्रचार-प्रसार हेतु नहीं करेंगे।

वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र के लिए व्यय प्रेक्षक के रूप में नियुक्त श्री कराले राहुल एकनाथ जिनका मोबाईल नंबर-7541855101 एवं दूरभाष संख्या-06254-247013 है ने कहा कि कोई भी अभ्यर्थी एक बार में दस हजार रूपया से ज्यादा व्यय नहीं करेंगे। अभ्यर्थियों द्वारा किये गये व्यय का निरीक्षण समय-समय पर किया जायेगा। उन्होंने कहा कि व्यय की निर्धारित समय सीमा को पार किये जाने की स्थिति में अभ्यर्थी की अभ्यर्थिता रद्द की जा सकती है। स्टार प्रचारकों द्वारा किसी भी अभ्यर्थी के पक्ष में प्रचार किये जाने पर होने वाले व्यय को भी अभ्यर्थी के व्यय में शामिल किया जायेगा। इस प्रकार अन्य विभिन्न कार्यो में होने वाले व्यय को भी अभ्यर्थी के व्यय में शामिल किया जायेगा।

पश्चिम चम्पारण लोकसभा क्षेत्र के लिए व्यय प्रेक्षक के रूप में नियुक्त श्री टी0वी0 वाम सीधर जिनका मोबाईल नंबर-8292149997 एवं दूरभाष संख्या-06254-247020 ने कहा कि राजनैनिक विज्ञापन एवं पेड न्यूज प्रकाशित किये जाने की स्थिति में एमसीसी कोषांग की पैनी नजर रहेगी एवं उस पर होने वाले व्यय का आकलन करते हुए अभ्यर्थी के व्यय में शामिल कर दी जायेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि पम्पलेट, हैंडबिल प्रकाशित कराये जाने की स्थिति में प्रकाशक का नाम व पता सहित प्रकाशित की जाने वाली प्रति की संख्या का उल्लेख होना आवश्यक है। इस पर होने वाले व्यय को भी अभ्यर्थी के व्यय में शामिल कर दी जायेगा। साथ ही उन्होंने अन्य आवष्यक दिषा-निर्देश भी दिए ताकि स्वच्छ, पारदर्शी, भयमुक्त वातावरण में निर्वाचन कार्य सम्पन्न कराया जा सके।

इस अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी, श्री दिनेश कुमार राय, निर्वाची पदाधिकारी, वाल्मीकिनगर, श्री राजीव कुमार सिंह सहित सभी प्रेक्षक एवं उप विकास आयुक्त, श्रीमती प्रतिभा रानी आदि पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *