चेहल्लुम व जन्माष्टमी को लेकर मुख्य सचिव ने की बैठक

चेहल्लुम व जन्माष्टमी को लेकर मुख्य सचिव ने की बैठक – Darpan24 News

 

दरभंगा  (ब्यूरो रिपोर्ट) :- मुख्य सचिव, बिहार श्री आमिर सुबाहनी की अध्यक्षता में 06 सितम्बर को मनाए जाने वाले त्योहार चेहल्लुम व जन्माष्टमी के दौरान शांति, सौहार्द के साथ विधि व्यवस्था बनाए रखने को लेकर संबंधित अधिकारियों के साथ ऑनलाइन बैठक की गई।

बैठक को संबोधित करते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि इस बार डीजे पर पूर्णतः प्रतिबंध लगा दिया जाए। डीजे के संचालक किसी धार्मिक जुलूस के लिए डीजे भाड़े पर नहीं देंगे, यह सभी थाना सुनिश्चित कराएंगे।
पत्थरबाजी के लिए जुलूस के लाइसेंस धारी जिम्मेवार माने जाएंगे।
उन्होंने कहा कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने इंफ्लैमेटोरी स्पीच  (inflammatory speech) के लिए कड़े निर्देश दिए हैं, इसलिए भड़काऊ गाने, भड़काऊ नारे, भड़काऊ ऑडियो क्लिप के विरुद्ध तुरंत रिकॉर्डिंग प्राप्त कर प्राथमिकी दर्ज करवाई जाए,सांप्रदायिक मामलों में चार्ज शीट की गति बढ़ा दी जाए।

सोशल मीडिया पर किसी भड़काऊ संदेश में फॉलोवर्स की भी टिप्पणी को देखा जाए और उनके द्वारा भी भड़काऊ टिप्पणी की जाती है तो त्वरित कार्रवाई की जाए, इन मामलों में साइबर थाना में ही एफआईआर कराई जाए कि उन मामलों का ठीक से अनुश्रवण किया जा सके।

बैठक में पुलिस महानिदेशक, बिहार श्री आर.एस. भट्टी ने सभी जिलाधिकारी, वरीय पुलिस अधीक्षक को इन दोनों त्योहारों के अवसर पर विधि व्यवस्था संद्यारित रखने हेतु अग्रिम तैयारी कर लेने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि जिन कमिटियों को जुलूस या पंडाल के लिए लाइसेंस निर्गत किया जाता है। वहाँ प्रतिनियुक्ति दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी लाइसेंस के शर्तों से उन्हें बार-बार अवगत करावे, ताकि उन्हें पता रहे की शर्तों के उल्लंघन करने पर कार्रवाई हो सकती है।
उन्होंने कहा कि संवेदनशील स्थलों/मोहल्ला की निगरानी ड्रोन के माध्यम से कराई जाए, जहाँ कहीं से घटना की सूचना प्राप्त होती है पर्याप्त संख्या में पुलिस भेज कर निरोधक कार्रवाई शत प्रतिशत की जाए।
उन्होंने कहा कि इस बार पहले से ही साइबर सेल द्वारा सोशल मीडिया की मॉनिटरिंग की जा रही है और सोशल मीडिया पर हेट स्पीच फैलाने वाले के विरुद्ध त्वरित कार्रवाई की जाएगी।
जुलूस के साथ चलने वाले छोटे-छोटे बच्चे ही ज्यादातर पत्थरबाजी करते पाए गए हैं, इन पर विशेष नजर रखने की जरूरत है।
इसके पूर्व बैठक में अपर पुलिस महानिदेशक (विशेष शाखा) श्री सुनील कुमार ने बताया कि इस वर्ष 06 सितंबर को चेहल्लुम एवं जन्माष्टमी दोनों पर्व मनाया जाना है। अमूमन चेहल्लुम का जुलूस अपराह्न 4:00 बजे तक समाप्त हो जाता है और जन्माष्टमी का त्योहार रात्रि में मनाया जाता है, लेकिन कई जगहों पर अभी से धार्मिक आयोजन किये जा रहे हैं। कुछ जिलों में महावीरी झंडा भी निकाले जाते हैं।
उन्होंने कहा कि विगत घटनाओं का अवलोकन करने पर स्पष्ट है कि सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टीका टिप्पणी करने से विवाद हो रहे हैं, कुछ आपत्तिजनक वीडियो क्लिप भी सोशल मीडिया पर डालकर विवाद उत्पन्न किये जा रहे हैं, इसके साथ ही डीजे विवाद का बड़ा कारण बनता जा रहा है।
उन्होंने सभी जिलाधिकारी से शांति समिति की बैठक कर लेने के निर्देश दिए।
बैठक में अपर पुलिस महानिदेशक (विधि व्यवस्था) श्री संजय सिंह ने भी दंडाधिकारी व पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति पहले से कर लेने के निर्देश दिए।
माननीय मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव (गृह) विभाग श्री एस. सिद्धार्थ, अपर महानिदेशक (विशेष सचिव गृह) श्रीमती के.एस. अनुपम, सभी प्रमंडलीय आयुक्त, सभी रेंज के पुलिस महानिरीक्षक, सभी जिलाधिकारी, सभी वरीय पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक ऑनलाइन उपस्थित थे।
वही दरभंगा एन.आई.सी. से आयुक्त दरभंगा प्रमंडल दरभंगा श्री मनीष कुमार, जिलाधिकारी श्री राजीव रौशन, आयुक्त के सचिव श्री अनिल कुमार, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, विशेष कार्य पदाधिकारी गौरव शंकर, उपस्थित थे।

मुख्य बिंदु:-
*डीजे पर पूर्णतः प्रतिबंध लगाया जाए*
*लाइसेंस के शर्तों के उल्लंघन करने पर होगी कार्रवाई*
*हेट स्पीच फैलाने वाले के विरुद्ध होगी त्वरित कार्रवाई*
*साइबर सेल से सोशल मीडिया की हो रही है निगरानी*
*संवेदनशील स्थलों/मोहल्ला की ड्रोन से होगी निगरानी*
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *