एक-एक गतिविधि पर रहेगी अधिकारियों की पैनी नजर : डी.एम

 

जिला नियंत्रण कक्ष से मतदान प्रक्रिया पर रहेगी पैनी नजर, 

सभी मतदान की प्रशासनिक तैयारी पूर्ण, 

 

दरभंगा  (ब्यूरो रिपोर्ट): लोक सभा आम निर्वाचन 2024 को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी दरभंगा श्री राजीव रौशन के नेतृत्व में 06-मधुबनी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत 86-केवटी तथा 87-जाले विधानसभा क्षेत्र, के मतदान की प्रशासनिक तैयारी पूर्ण हो गई।

इसके साथ ही जिले में चुनाव के दौरान पल पल की गतिविधि पर नजर रखने के लिए व्यापक रूप से तैयारी गयी है। 20 मई को प्रातः 07ः00 बजे से 06ः00 बजे संध्या तक मतदान सम्पन्न होगा, इसके लिए जिला स्तर पर जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना दरभंगा, समाहरणालय परिसर अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर सभागार में की गयी है।

जिला नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या – 06272-240010 एवं 06272-240011 है।

यह नियंत्रण कक्ष मतदान समाप्ति के उपरान्त ई.वी.एम./वी.वी. पैट संग्रहण केन्द्र के साथ-साथ अंतिम रूप से पोल्ड ई.वी.एम./वी.वी. पैट जमा होने तक कार्यरत रहेगा।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी, दरभंगा श्री राजीव रौशन द्वारा एकीकृत नियंत्रण कक्ष के रूप में कम्यूनिकेशन नियंत्रण कक्ष, मीडिया नियंत्रण कक्ष, वेबकास्टिंग नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है।
उन्होंने कहा कि नियंत्रण कक्ष के माध्यम से मतदान के दिन होने वाली घटनाओं, शिकायत संबंधी कार्रवाई एवं फेक न्यूज पर नियंत्रण, सोशल मीडिया पर नियंत्रण, सी. विजिल पर प्राप्त शिकायतों का समाधान, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से प्राप्त शिकायत, सुझाव पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

सभी डिस्पैच केंद्रों से मतदान कर्मी और मतदान अधिकारी अपने-अपने निर्धारित मतदान केंद्रो पर पहुंच गए हैं। सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है ।काफी संख्या में सशस्त्र पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति सभी मतदान केंद्रों पर की गई है। मतदाता निर्भीक होकर अपने-अपने मत का प्रयोग करें और लोकतंत्र को मजबूत करें।

केवटी विधानसभा के बूथ नंबर 211 मध्य विद्यालय केवटी बालक को यूथ मतदान केंद्र और बूथ संख्या 212 मध्य विद्यालय केवटी बालक मध्य भाग को आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है.

जाले विधानसभा के मतदान केंद्र संख्या 314 उत्क्रमित मध्य विद्यालय उत्तरी भाग सिंहवाड़ा को युथ मतदान केंद्र और मतदान केंद्र संख्या 189 मध्य विद्यालय कमतौल बालक को आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है*। 50% मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी से मतदान केंद्रों की गहन निगरानी (तीसरे नेत्र से) की जाएगी।

सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा की अभूतपूर्व व्यवस्था की गई है।सभी मतदान केंद्रों पर सभी प्रकार की आधारभूत सुविधा उपलब्ध कराई गई हैएवं पर्याप्त संख्या में केंद्रीय रिजर्व पुलिस वालों की प्रतिनियुक्ति की गई है। सभी मतदान केंद्रों पर गहन निगरानी के लिए चार स्तरीय दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *