अभियंता दिवस समारोह का हुआ आयोजन

अभियंता दिवस समारोह का हुआ आयोजन-Darpan24 News

 

बेतिया,पश्चिमी चंपारण (ब्यूरो रिपोर्ट) : भारत के महान अभियंता एवं भारत रत्न मोक्षगुंडम श्वरैया का जन्मदिन आज यहाँ अभियंता दिवस समारोह में मनाया गया।  विश्व श्वरैया भारत के महान इंजीनियरों में से एक थे ।  इन्होंने ही आधुनिक भारत की रचना की और भारत के नया रूप दिया। उनकी दृष्टि और इंजीनियरों इंजीनियरिंग के क्षेत्र में समर्पण भारत के लिए कुछ असाधारण योगदान दिया। उक्त बातें संजय कुमार, कार्यपालक अभियंता, जल निस्सरण प्रमंडल ने कार्यालय में अभियंता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही ।

आगे श्री कुमार ने कहा कि विश्व श्वरैया का जन्म 15 सितंबर 1860 को मैसूर रियासत में हुआ था जो आज कर्नाटक राज बन गया है। इनके पिता श्रीनिवास शास्त्री संस्कृत विद्वान और आयुर्वेदिक चिकित्सक थे। इनकी माता धार्मिक महिला थी ।  जब विश्वा श्वरैया 15 साल के थे तब उनके पिता का देहांत हो गया था, चिकबल्लापुर से इन्होंने प्राइमरी स्कूल की पढ़ाई पूरी की और आगे की पढ़ाई के लिए बेंगलुरु चले गए 1881 में मद्रास यूनिवर्सिटी के सेंट्रल कॉलेज बेंगलुरु से बीए की परीक्षा पास की। इसके बाद मैसूर सरकार से इन्होंने सहायता मिली ।  उन्होंने पुणे से साइंस कॉलेज में इंजीनियरिंग के लिए दाखिला लिया 1883 में एलसीई और एफसीई एग्जाम में उनका पहला स्थान आया ।

इस मौके पर फिरोज आजाद अहमद , नायाब मुबारक,सहायक अभियंता, युवराज कुमार प्रकालन पदाधिकारी, शशिकांत सहायक अभियंता, निर्मल कुमार कनीय अभियंता, अजीत द्विवेदी, नवीन कुमार मिश्रा,कृष्ण कुमार चौबे समेत विभाग के कई कर्मी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *